0Shares

Air Service From Gaya : यातायात के क्षेत्र में विकास की ओर अग्रसर बिहार से अब अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को संचालित करने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य सरकार इस कोशिश में लगी हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

बिहार सरकार ने राज्य से खाड़ी देशों के अलावा धर्मनगरी गया से दक्षिण-पूर्व एशियाई देश जैस-बैंकॉक, थाईलैंड, वियतनाम और सिंगापुर के लिए कम लागत वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के विकल्प तलाशने का सुझाव दिया है। इसके अलावा भागलपुर, सहरसा, बीरपुर (सुपौल जिला), किशनगंज और वाल्मीकिनगर (पश्चिम चंपारण जिला) में छोटे हवाई अड्डों को सक्रिय करने का भी प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है।

Air Service From Gaya

Also Read : Bihar Tourism : अगले तीन सालों में पर्यटन केंद्रों को जोड़ने वाली सड़कों पर बनेंगे 160 लग्जरी ढाबे और रेस्टोरेंट्स, बिहार सरकार देगी अनुदान

Air Service From Gaya : राज्य के शहरों के बीच शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

ज्ञात हो कि हाल ही में बिहार सरकार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और फिक्की की तरफ से देश की राजधानी दिल्ली में एक सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इस सम्मेलन में क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने, निवेश आकर्षित करने और नए व्यवसाय की पहचान करने के अलावा हवाई अड्डों के बुनियादी ढांचे को विकसित करने पर जोर दिया गया था। बिहार सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान, फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से अंतर-जिला हवाई संपर्क को मजबूत करने के लिए विभिन्न जिलों में हेलीपोर्ट विकसित करने का आश्वासन दिया गया था।

राज्य के सिविल इरीगेशन डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले महीने दिल्ली में छोटे विमान और हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों के साथ एक बैठक हुई थी। उन्होंने कहा कि विभिन्न एयर ऑपरेटर्स जैसे-इंडिगो और स्पाइसजेट के साथ-साथ पवन हंस और कई अन्य निजी कंपनी हमारे प्रस्ताव को लेकर उत्सुक हैं। राज्य सरकार में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बौद्ध सर्किट, विशेष रूप से गया-राजगीर-वैशाली-पटना मार्ग पर हवाई संपर्क विकसित करना चाहती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.