0Shares

ATM Withdrawl Without Card : एटीएम से पैसे निकालने के लिये सबसे पहले हम अपना एटीएम कार्ड निकालते हैं, जिसकी मदद से हमें रूपये मिल जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एटीएम में बिना एटीएम कार्ड के भी रूपये निकाले जा सकते हैं? जी हां अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको एटीएम कार्ड कैरी करने की जरूरत नहीं है। आपका एक स्मार्ट फोन आपका हर काम कर देगा। जल्द ही यह सुविधा बिहार की राजधानी पटना में भी शुरू होने जा रही है। इसके लिए पटना के एटीएम के सॉफ्टवेयर में अब बदलाव की तैयारी है।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि नए नियम के लागू होने के बाद एटीएम से कैश निकालने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा। जून के अंतिम सप्ताह तक राजधानी के लगभग सभी एटीएम में इस सुविधा के लागू होने की उम्मीद है।

ATM Withdrawl Without Card

Also Read : Employment : बिहार में जल्द ही इन सेक्टर्स में होगी बंपर बहाली, योग्य युवाओं को मिलेगा रोजगार

ATM Withdrawl Without Card : बड़ा फायदा ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाव के रूप में मिलेगा

एटीएम से बिना कार्ड धन निकासी का बड़ा फायदा ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाव के रूप में मिलेगा। पटना जिले में 1,509 एटीएम हैं और एटीएम कार्ड की संख्या 56 लाख 28 हजार 24 है। बड़ी संख्या में कार्ड होने से एटीएम फ्रॉड की आशंका बनी रहती है। उक्त योजना के लागू होने से लोगों को अब एटीएम कार्ड कैरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आरबीआई के लागू नियम के तहत बैंकों को नेशनल पेमेंट सिस्टम ऑफ इंडिया को यूपीआई इंटीग्रेशन का निर्देश दिया गया है। बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने के लिए उपभोक्ता के पास स्मार्टफोन होना जरूरी है। उसमें कोई यूपीआई आधारित एप जैसे भीम, पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि होना चाहिए। एटीएम पर जाने के बाद वहां पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। बाद में निर्देशों का पालन करते हुए आसानी से पैसे निकाल सकेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.