बिहार की राजधानी पटना के कई महत्वपूर्ण रूटों पर अब ऑटो से चलना पहले के मुकाबले महंगा होने वाला है। मिली जानकारी के अनुसार ऑटो रिक्शा टेंपो चालक संघ एक्टू ने पटना जंक्शन से दानापुर, सिटी और फुलवारी रूट पर चलने वाले ऑटो का पहले ठहराव यानी दो किमी का किराया बढ़ाने का फैसला लिया है। यहां न्यूनतम किराया सात रुपये की जगह दस रुपये होगा। अन्य दूरी का किराया यथावत रहेगा।

पटना

पटना जंक्शन से दानापुर, फुलवारीशरीफ और पटना सिटी रूट के लिए मान्य

तीन रूटों का किराया बढ़ने के बाद अन्य रूटों पर किराया बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। बिहार राज्य ऑटो रिक्शा टेंपू चालक संघ एक्टू के उपाध्यक्ष नवीन मिश्रा ने बताया कि पूर्व सोमवार से पहले स्टॉपेज यानी अधिकतम दूरी 2 किमी के लिए अब 7 की बजाय 10 रुपये देने होंगे। सीएनजी के दाम में लगातार वृद्धि और बढ़ रही महंगाई के कारण तत्काल आंशिक रूप से किराया बढ़ाया गया है। यह पटना जंक्शन से दानापुर, फुलवारीशरीफ और पटना सिटी रूट के लिए मान्य है।

पटना के जिला अधिकारी ने कहा कि भाड़ा बढ़ने के संबंध में जिला परिवहन अधिकारी की ओर से एक प्रस्ताव भेजा गया है और यह विभाग स्तर पर विचाराधीन है। ऑटो यूनियन अपने दम पर किराए में वृद्धि नहीं कर सकती हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। दूसरी तरफ ऑटो यूनियन का कहना है कि सीएनजी के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है। कुछ समय पहले तक सीएनजी 69.96 रुपये प्रति किलो थी, जो अब शहर में 84.46 रुपये प्रति किलो में बिक रही है। ऐसे में किराया बढ़ाना हमारी मजबूरी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.