0Shares

Bairia Interstate Bus Terminal : बिहार के बैरिया स्थित इंटरस्टेट बस टर्मिनल के पास ही एक और बस स्टैंड का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिये ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने शहर के विकास विभाग से लगभग पांच एकड़ भूमि मांगी है। इस संबंध में जिलाशास क को एक खत भी लिखा गया है। मिली जानकारी के अनुसार इस बस स्टैंड से सरकारी बसों का परिचालन होगा। बांकीपुर बस डिपो से चलने वाली बसों को बैरिया एवं फुलवारी बस डिपो में स्थानांतरित करवाया जाएगा।

बैरिया से नवादा, गया, जहानाबाद और पूरब की ओर चलने वाली 500 से ज्यादा बसें खुलेंगी। गांधी सेतु से उत्तर बिहार की ओर चलने वाली बसों को भी बैरिया से ही चलाया जायेगा। वहीं फुलवारीशरीफ में बन रहे बस डिपो से 150 से ज्यादा बसों का परिचालन किया जायेगा। यहां से आरा, छपरा, सीवान, अरवल, सासाराम और पश्चिम की ओर जाने वाली बसें चलेंगी।

Bairia Interstate Bus Terminal : बांकीपुर बस डिपो की बसों को बैरिया और फुलवारी स्थानांतरित करवाया जाएगा

गांधी मैदान स्थित बांकीपुर बस डिपो को एक फाइव स्टार होचल के निर्माण हेतु खाली करवाया जायेगा। इस कार्य के लिये यह जमीन पर्यटन विभाग को सौंप दी गयी है। ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के जरिए से तीन माह में बांकीपुर बस डिपो की बसों को बैरिया और फुलवारी स्थानांतरित करवाया जाएगा।

Bairia Interstate Bus Terminal

Also Read : Textile Park In Bihar : बिहार में एक और टेक्सटाइल फैक्ट्री का होगा निर्माण, उद्योग विभाग से मिली मंजूरी

वहीं, बिहटा के कन्हौली के समीप भी प्राइवेट बसों के लिये नये स्टैंड का निर्माण होगा। इसकी डिटेल परियोजना रिपोर्ट निर्माण हेतु इच्छुक कंपनियों से 27 जून तक एप्लीकेशन मांगा गया है। बस स्टैंड के निर्माण लिये 50 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करवाया गया है।
करीब 350 करोड़ की लागत से निर्माण बनने वाले इस बस स्टैंड से औरंगाबाद, सासाराम, आरा, बक्सर, अरवल, भभुआ, भोजपुर, गोपालगंज, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण और साथ ही 20 जिलों में आवागमन करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। 2026 तक बस स्टैंड का कार्य पूरा होने की संभावना है। इसके निर्माण से ISBT पर दबाव कम होगा।

Bairia Interstate Bus Terminal : बैरिया स्थित इंटरस्टेट बस टर्मिनल राज्य का सबसे बड़ा बस स्टैंड

बैरिया स्थित इंटरस्टेट बस टर्मिनल राज्य का सबसे बड़ा बस स्टैंड है। यहां से 1200 से ज्यादा निजी बसें संचालित होती हैं। मीठापुर बस स्टैंड से खुलने वाली बसों को यहां स्थानांतरित करवाया गया है। मीठापुर स्टैंड को बंद करवा दिया गया है। बैरिया जाने के लिये सिटी बसों और ऑटो का संचालन करवाया जा रहा है। मेट्रो को भी बस स्टैंड से जोड़ा जा रहा है। 4 CNG बसों को भी गांधी मैदान से बैरिया के लिये चलवाया जाएगा।

सरकारी स्टैंड, बैरिया से नवादा, नालंदा, बिहारशरीफ, राजगीर, लखीसराय, झाझा, पूर्णिया, बेगूसराय, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया, जहानाबाद, पटना-गया रोड, गांधी सेतु जाने वाली सरकारी बसें खुलेंगी। अभी यह स्टैंड बनवाया जाएगा। उससे पहले ये बसें बांकीपुर डिपो से चलवाई जा रही हैं।

फुलवारीशरीफ से आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद, अरवल, पालीगंज, छपरा, सीवान, सोनपुर, नौबतपुर, बिहटा, उत्तरप्रदेश, जेपी सेतु से परिचालित होने वाली बसें खुलेंगी। इस डिपो का भी बनवाने का कार्य तेजी से चल रहा है। फिलहाल ये बसें भी बांकीपुर डिपो से चलवाई जा रही हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.