भागलपुर से लखनऊ के लिए एक और ट्रेन मिलेगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है। बरौनी से लखनऊ के लिए चलने वाली बरौनी-लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस को भागलपुर तक विस्तारित करने की योजना है। इसके लिए बाकायदा रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है।

प्रस्ताव की कॉपी पूर्व मध्य रेलवे और पूर्व रेलवे के सीपीटीएम को भी दी गई है। जल्द ही इसपर निर्णय होने की संभावना है। इस ट्रेन के भागलपुर तक विस्तारित होने से गोरखपुर, छपरा, सिवान, सोनपुर आदि जगहों पर जाने वाले यात्रियों को भी सुविधा हो जाएगी।

दिए गए प्रस्ताव में बताया गया है कि लखनऊ से गोरखपुर, छपरा, सिवान के रास्ते चलने वाली मात्र एक ट्रेन जम्मूतवी-भागलपुर-जम्मूतवी (अमरनाथ एक्सप्रेस) एक्सप्रेस है। इसमें काफी भीड़ होती है। यह ट्रेन जम्मूतवी से ही भरी हुई आती है। इस कारण लखनऊ और गोरखपुर एरिया के यात्रियों के लिए जगह नहीं मिल पाती है।

लखनऊ और भागलपुर के बीच आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या अच्छी है। इसलिए लखनऊ से बरौनी के बीच चलने वाली 15204/15203 लखनऊ-बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस को भागलपुर तक विस्तारित कर दिया जाए। इसके लिए संभावित समय सारिणी भी जारी की गई है।

लखनऊ से यह ट्रेन शाम 3.15 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7.55 बजे बरौनी पहुंचेगी। बरौनी से 8.05 बजे रवाना होगी और दिन के 12.45 बजे भागलपुर पहुंचेगी। भागलपुर से शाम 3.45 बजे रवाना होगी और रात 8.15 बजे बरौनी पहुंचेगी। बरौनी से 8.25 बजे रवाना होगी और अगले दिन 12.45 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी।

भागलपुर तक विस्तार होने के बाद ट्रेन 1614 किमी दूरी तय करेगी। अभी 1346 किमी दूरी तय करती है। अभी प्राइमरी मेंटेनेंस बरौनी में करायी जाती है। विस्तार करने के बाद प्राइमरी मेंटेनेंस लखनऊ शिफ्ट कर दिया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.