0Shares

Biggest Exam Hall Patna : बिहार के प्रत्येक जिले की आबादी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार पटना में देश का सबसे बड़ा परीक्षा भवन बनवा रही है। इस परीक्षा भवन में 25,000 परीक्षार्थी एक साथ परीक्षा दे पायेंगे। गौरतलब है कि विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन में परीक्षा केंद्र चुनना संबंधित आयोग के लिए चुनौती साबित होता है, लेकिन अब यह कार्य सरल हो जायेगा। इससे परीक्षार्थी नकल भी नहीं कर पायेंगे। पटना के कुम्हरार में राज्य के सबसे बड़े परीक्षा हॉल का निर्माण कराया जा रहा है। इस परीक्षा भवन का निर्माण कार्य जून 2023 में पूरा कर लेने की जानकारी दी गयी है।

बताया गया है कि इस परीक्षा भवन में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के अलावा प्रतियोगी परीक्षाएं भी आयोजित करायी जाएंगी। मैट्रिक परीक्षा के दौरान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को कई जगहों पर परीक्षा केंद्र बनाने पड़ते थे, जिससे परीक्षार्थियों और आयोजकों को भी परेशानी होती थी। अगले साल से यह समस्या दूर हो जाएगी। यह भवन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बनाया जा रहा है। भवन 5.42 एकड़ (21 हजार 956 वर्गमीटर) जमीन पर बनाया जा रहा है। इसमें बैठने वाला एरिया 55 हजार 832 वर्गमीटर में होगा।

Biggest Exam Hall Patna

Also Read : Vegetable Pack House Patna : पटना में जल्द बनने वाला है फलों और सब्जियों का पैक हाउस, किसानों को मिलेगा लाभ

Biggest Exam Hall Patna : भवन में आधुनिक सुविधाएं

इसमें तीन टावर बनाए जाएंगे, जिसमें ए, बी और सी होगा। इसके अलावा जी प्लस 3 आवासीय भवन भी बनाये जा रहे हैं, जो वन बीएचके होंगे। यहां के कर्मचारियों के रहने के लिए आवास बनाया जा रहा है। भवन में आधुनिक सुविधाएं भी रहेंगी। भवन की डिजाइन ऐसी है, जिसमें 20 हजार परीक्षार्थी ऑफलाइन तथा पांच हजार ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे।

पूरे परिसर और परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे, जिससे कदाचारमुक्त और पारदर्शी तरीके से परीक्षा ली जा सकेगी। हर हॉल में वेबकास्टिंग की सुविधा और परीक्षा की मॉनिटरिंग मोबाइल फोन के माध्यम से होगी। प्रत्येक भवन के ऊपर सोलर पैनल और एस्केलेटर की व्यवस्था की जा रही है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से 52 सिपाहियों के बैठने हेतु बैरक की भी व्यवस्था यहां होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.