नई दिल्ली/पटनाः केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि बिहार विधानसभा चुनावों के साथ ही देश में 64 विधानसभा सीट पर और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा. केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा है कि सही वक्त पर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि एक साथ चुनाव होने से CAPF समेत अन्य कानून और व्यवस्था बलों के मूवमेंट में आसानी होगी.

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो जाएगा. ऐसे में अगर तय समय पर चुनाव होने वाले हैं तो 29 नवंबर से पहले चुनाव करा लिए जाएंगे. इससे पहले चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार और मतदान प्रक्रिया के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है.

चुनाव आयोग का गाइडलाइन

चुनाव आयोग ने इसके लिए गाइडलाइन भी जारी किया है. जिसमें (1)महामारी को देखते हुए उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकते हैं. (2.)भारतीय राजनीति की इतिहास में पहली बार उम्मीदवार जमानत राशि ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. (3) कन्टेनमेंट जोन को ध्यान में रखते हुए एक बार में उम्मीदवार के साथ केवल 5 लोग ही कंपेनिंग के लिए जाएंगे. (4) जन सभा या रैली आयोजित करने की इजाजत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर दी जाएगी.
Get Daily City News Updates

क्वारन्टीन मरीज भी करेंगे मतदान

वहीं, (5) मतदान के दौरान बूथ पर मास्क, हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेस शील्ड और पीपीई किट का इस्तमाल अनिवार्य होगा. (6) मतदान करने पहुंचे मदताता को वोटिंग प्रक्रिया से पहले हैंड ग्लव्स प्रदान करना अनिवार्य होगा. इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक क्वॉरन्टीन में रहने वाले कोविड-19 के मरीजों को मतदान के दिन अंतिम समय में मतदान करने की अनुमति दी जाएगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *