पटना: बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2021 की प्री बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. प्री बोर्ड की सभी परीक्षाएं 14 अक्टूबर 2020 से शुरू होकर 21 अक्टूबर तक चलेगी. बता दें कि परीक्षाएं दोनों पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली सुबह 9.30 बजे से 12.45 तक होगी और दूसरी पाली दोपहर बाद 1.45 से 5.00 बजे तक होगी.

बता दें कि पहली बार ऐसा हो रहा है कि प्री-बोर्ड परीक्षा का पेपर बिहार बोर्ड की ओर से तैयार करवाया जाएगा. इस परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स से कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा. वहीं, जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में पास होगा उसे ही बोर्ड इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा में शामिल किया जाएगा. इस परीक्षा के प्रश्नपत्रों का पैटर्न पूरी तरह से वार्षिक परीक्षा की तरह रहेगा.

ये भी पढ़ेंः वोटकटवा समझने की भूल न करें, नीतीश लालू का बिहार में हैं विकल्प

प्रायोगिक परीक्षा भी बोर्ड करवाएगी आयोजित

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्री बोर्ड परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षा भी बोर्ड की ओर से ही आयोजित करवाई जायेगी. हालाँकि, अभी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा की तारीख जारी नहीं की है. इसकी तारीख समय रहते जारी कर दिया जाएगा. सेंटअप परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन भी स्कूल की ओर से ही किया जाएगा. साथ ही इसका रिजल्ट भी स्कूल की ओर से तैयार कर घोषित किया जाएगा.

बोर्ड को भेजनी होगी छात्राओं की सूची

वहीं, सभी स्कूलों को इस परीक्षा में उपस्थित और अनुपस्थित छात्राओं की सूची बोर्ड को भेजनी होगी. इस लिस्ट की सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी दोनों बोर्ड को भेजनी होगी. इस लिस्ट में स्टूडेंट्स का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, संकाय और स्टूडेंट्स को प्राप्त अंक की जानकारी देनी है.
Get Daily City News Updates

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *