0Shares

Bihar Bus Service : बिहार से दूसरे राज्यों तथा पड़ोसी देशों के बीच यातायात को सुगम बनाने हेतु की कदम उठाये जा रहे हैं। सड़क मार्ग व रेलवे के माध्यम से यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित की जा रही है। बिहार के अलग-अलग शहरों से दूसरे राज्यों के लिए भी बसों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब मोतिहारी से लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर सहित काठमांडू, पटना और रांची के लिए भी सेमी डीलक्स बसों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। इसके लिए प्रस्तावित समय, किराया आदि का प्रस्ताव विभाग को भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के साथ-साथ बसों का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा।

Bihar Bus Service

Also Read : Bihar Tourism : अगले तीन सालों में पर्यटन केंद्रों को जोड़ने वाली सड़कों पर बनेंगे 160 लग्जरी ढाबे और रेस्टोरेंट्स, बिहार सरकार देगी अनुदान

Bihar Bus Service : दिल्ली और काठमांडू के लिए बसें

अब तक पटना से काठमांडू तक मोतिहारी होते हुए बसें चल रही थी, जो इस माह के अंत से मोतिहारी से सीधा काठमांडू तक चलेगी। प्रतिष्ठान अधीक्षक ने जानकारी दी कि दिल्ली जाने वाली बस में यात्रियों को 1,280 के किराये में आठ लाख बीमा राशि की सुविधा भी दी जा रही है। यह राशि किसी अनहोनी के बाद पीड़ित परिवार को मिलेगी। दिल्ली के लिए प्रतिदिन शाम 5.30 व 7.30 बजे दो वोल्वो बसें रवाना होती हैं। मोतिहारी से काठमांडू के लिए 785 रुपये किराया रखा गया है, जबकि मोतिहारी से पटना के लिए 214 रुपये किराया रखा गया है। ये किराया निजी बसों के किराये से कम है। पटना के लिए अंतिम बस 9.30 बजे डीपो से रवाना हो रही है।

प्रतिष्ठान अधीक्षक राजीव नयन झा ने बताया कि परिवहन डीपो के आधुनिकीकरण के लिये दो करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। पटना, दिल्ली के साथ अब गोरखपुर, लखनऊ व वाराणसी के लिए भी नयी बसें चलेंगी। मोतिहारी से रांची के लिए सीधे बस सेवा यात्रियों को इस माह के अंत तक मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.