0Shares

Bihar CET-B.Ed Exam Result 2022 : बिहार में सीईटी-बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का बुधवार को आयोजन किया गया था। ऐसे में अगर आपने भी बिहार में बिहार B.Ed परीक्षा 2022 के एग्जाम दिये हैं, तो यह खबर आपके लिये पढ़ना जरूरी है। बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा के एग्जाम दे चुके छात्र और छात्राएं रिजल्ट की तारीख का इंतजार कर रहे हैं, जो अब समाप्त हो गया है। जी हां बीएड रिजल्ट घोषत होने की तारीख पता चल गयी है। ये रिजल्ट आगामी 23 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा।

Bihar CET-B.Ed Exam Result 2022

Also Read : Bihar Student To Graduate From America : लाफायेट कॉलेज अमेरिका से ग्रेजुएशन का मौका, बिहार के महादलित छात्र को मिली 2.5 करोड़ की डायर फेलोशिप

Bihar CET-B.Ed Exam Result 2022 : दाखिले के लिए हाई कटऑफ की ही जरुरत पड़ेगी

मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा में जो सवाल आए हैं, उसके आधार पर माना जा रहा है कि सरकारी कॉलेजों में कटऑफ 80 नंबरों से ज्यादा हो सकता है। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि पटना यूनिवर्सिटी के भी दोनों कॉलेजों में बीएड में दाखिले के लिए हाई कटऑफ की ही जरुरत पड़ेगी। ये दोनों ही महिला आरक्षित बीएड कॉलेज हैं, जिनमें करीब दो सौ सीटें उपलब्ध हैं।
बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा एग्जाम सेंटर राजधानी पटना में थे। इसी वजह से पटना के कॉलेजों में सुबह से ही परीक्षार्थियों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी। सभी यूनिवर्सिटियों को नोडल बनाया गया था। यह परीक्षा दिन के 11 बजे से एक बजे तक निर्धारित थी, लेकिन, परीक्षा से एक घंटा पहले ही विद्यार्थियों को प्रवेश करा दिया गया था।

बता दें कि सीईटी-बीएड -2022 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 19,1929 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन जमा किया था। इसमें 97,718 महिलाएं एवं 94, 211 पुरूष अभ्यार्थी शामिल हैं। इस परीक्षा के लिए राज्य भर के 11 शहरों में कुल 325 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। महिला एवं पुरुष अभ्यार्थियों के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। महिलाओं के लिए कुल 157 और पुरूषों के लिए 168 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.