बिहार राज्य के लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। पुरे भारत के साथ में बिहार ने भी बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शहर के सभी पार्क को गुरुवार से 21 जनवरी 2022, तक बंद करने का फैसला किया
गया है। लेकिन आप घर पर बैठे ही राजधानी पटना के मुख्य पार्कों का वर्चुअल टूर कर ही सकते हैं।

 

पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा राजधानी वाटिका, शहीद वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क के साथ साथ में दर्जनभर से अधिक पार्कों में वर्चुअल टूर कराने की पहल की जा रही है। इसके लिए पटना पार्क प्रमंडल की और से आधिकारिक वेबसाइट www.patnapark.com पर जाना होगा। इस विभाग के द्वारा की गयी इस पहल का उद्देश्य राज्यवासियों को ECO पर्यटन से जोड़ा जाना है।

इसके साथ ही कोरोना काल में उन्हें तनाव से दूर करने के लिए प्रकृति के करीब लाने एवं प्राकृतिक संसाधनों के महत्व से परिचित करने का भी उद्देश्ये है। इस वेबसाइट के होमपेज पर क्लिक करने के साथ ही आपको पक्षियों की चहचहाहट सुनने को मिलेगी। बिहार की रहधानी पटना के पटना पार्क प्रमंडल के सभी पार्कों तक यह आसानी से पहुंचने के लिए एक गूगल मैप के जरिये दिशा निर्देश, उनके प्रवेश शुल्क, प्रवेश काल इत्यादि की सूचना को भी उपलब्ध कराया गया है।

इन सभी पार्कों का कर सकते है घर बैठे ही वर्चुअल टूर

राजधानी वाटिका, शहीद वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क, एसके पुरी पार्क, भंवर पोखर पार्क, मैकडोवल पार्क, कांग्रेस मैदान पार्क, पुलिस कॉलोनी पार्क, शिवपुरी पार्क, पंजाबी कॉलोनी पार्क, पाटलिपुत्र पार्क, सीआईडी कॉलोनी पार्क का आप घर पर ही बैठे हुए वर्चअल टूर कर सकते है।