Bihar Govt. Schools : बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी विद्यालयों में (Bihar Govt. Schools) कक्षा 1 से 8 तक के छात्र- छात्राओं को पुस्तकें खरीदने के लिए 416 करोड़ रुपए जारी किए हैं। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की शुरुआत हो चुकी है। बावजूद इसके छात्रों के पास अभी किताबें नहीं है, लेकिन अब 1.34 करोड़ बच्चों के खाताें में डीबीटी के जरिये पैसाभेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि अगले एक हफ्ते में सभी विद्यार्थियों के खाते में रुपए पहुंच जाएंगे।

Bihar Govt. Schools

Bihar Govt. Schools : सरकारी प्रकाशन की सभी किताबें नहीं मिल रही

हालांकि, बाजार में अभी सरकारी प्रकाशन की सभी किताबें नहीं मिल रही हैं। दरअसल, नयी किताबें अभी छपी नहीं हैं। बाजार में छिटपुट जो भी किताबें मिल रही हैं, वे पिछले साल की बची हुई हैं। फिलहाल गर्मियों की छुट्टियां होने की वजह से प्रिंटर्स के पास मौका है कि वे किताबें बाजार में उपलब्ध करा सकें।

बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में किताबें खरीदने के लिए बच्चों के खातों में 402.71 करोड़ रुपये भेजे गये थे। पिछले सत्र में बच्चों की संख्या 1.29 करोड़ थी। मालूम हो कि कक्षा एक से पांच तक के प्रति विद्यार्थी 250 रुपये और कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को किताब खरीदने के लिए 400 रुपये दिये जाते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.