चौकिये मत, बिहार के इस किसान ने उगाई है एक लाख रुपये किलो बिकने वाली सब्जी, जानिये पूरा डिटेल

0
11

बिहार के औरंगाबाद जिले में एक किसान ने दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती शुरू की है. जिसकी कीमत जान हैरान रह जायेंगे. बिहार में दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में एक की खेती शुरू गई है. और इस सब्जी का नाम ‘हॉप शूट्स’ है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सुप्रिया साहू ने एक ट्ववीट किया है जिसमें किसान अमरेश सिंह और इनके द्वारा की जा रही खेती का जिक्र किया गया है. इसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती कही जा रही है. इसकी कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये प्रति किलो है.

कृषि वैज्ञानिक की निगरानी में कर रहे खेती

दरअसल, औरंगाबाद जिले के निवासी अमरेश सिंह ने  कड़ी मेहनत के बाद महंगी सब्जी हॉप शूट्स की खेती की है. हॉप शूट्स की अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत कई साल पहले लगभग एक लाख रुपये के आसपास थी. अमरेश सिंह ने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक डॉ. लाल की देखरेख में इसकी ट्रायल खेती शुरू की है.

हिमाचल प्रदेश से मंगवाये पौधे 

बताया जा रहा है कि कृषि वैज्ञानिक डॉ. रामकिशोरी लाल ने किसान अमरेश सिंह को खेती करने की सलाह दी. हिमाचल प्रदेश से इसके पौधे मंगवाए गए और हॉप शूट्स की खेती शुरू की गई. अमरेश ने दो महीने पहले ही इसका पौधा लगाया है जो धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है.

 

बीयर और एंटीबायोटिक दवाओं का होता है निर्माण 

दरअसल, हॉप शूट्स का इस्तेमाल बीयर और एंटीबायोटिक दवाओं के निर्माण में होता है. इसके अलावा टीवी के इलाज में भी कारगर साबित होता है. इसके इस्तेमाल करने से त्वचा चमकदार और झुर्रियां नहीं पड़ती. जब अमरेश ने कृषि विभाग से अनुरोध तो विभाग ने इसके लिए हामी भर दी. अमरेश कुमार के कामयाब होने पर बिहार के किसानों के कमाई का बड़ा जरिया बन सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here