0Shares

PATNA: बिहार में अब यादव की सरकार आ गई है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि नए कैबिनेट में 8 यादव विधायकों पर भरोसा जताया गया है। 8 यादव विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। अब 8 यादव मंत्रियों के साथ नीतीश और तेजस्वी की सरकार चलाई जाएगी। इतना ही नहीं, विधानसभा अध्यक्ष के लिए भी यादव का ही चेहरा चुना गया है।

आपको बता दें, आरजेडी के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर की कुर्सी दी गई है। नई सरकार में यादव के कुल 8 मंत्री बनाए गए हैं। मुस्लिम समुदाय से 5, अनुसूचित जाति से 5, अतिपिछड़ा – 4 ( इसमें से 1 धुनिया पसमंदा मुस्लिम, देश में पहली बार किसी अतिपिछड़ा धुनिया जाति से आरजेडी कोटे से मंत्री बने हैं), वहीं, कुशवाहा समाज से 2, कुर्मी से 2, राजपूत से 3, भूमिहार से 2, ब्राह्मण से 1, जबकि वैश्य समाज से 1 मंत्री बनाए गए हैं।

कुल मिलाकर बात करें तो नई सरकार में यादव का बोलबाला है। यादव जाती के कुल 8 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। ख़ास बात तो यह है कि आरजेडी के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर की कुर्सी दी गई है। आपको बता दें, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की आपसी सहमति से ही मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.