बिहार में सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट

0
12

पटनाः मौसम विभाग ने पटना, गया सहित 6 जिलों में बारिश का विशेष अलर्ट जारी किया है. यहां तेज हवा और बिजली गिरने की संभावना के साथ तेज बारिश की आशंका जताई है. हालांकि, विभाग की तरफ से दो दिनों के लिए पूरे राज्य में बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट है. प्रशासन ने भी संबंधित जिलों में आपदा को लेकर पूरी तरह से तैयार रहने को कहा है.

मौसम विभाग ने पटना, गया, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और भोजपुर को लेकर सोमवार सुबह अलर्ट जारी किया. विभाग का कहना है कि इन जिलों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. साथ ही भारी बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावना है. नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय में भी हल्की और मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान आकाशीय बिजली का खतरा बना रहेगा.

पूरी तरह सक्रिय हुआ मानसून

बता दें कि राज्य में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है. इसका असर भी दिख रहा है. प्रदेश में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है. उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में अगले 24 घंटे में अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है.

मिथिलांचल और सीमांचल में होगी बारिश

मौसम विभाग ने उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर के अलावा सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया के लिए भी अलर्ट जारी किया है. बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

कटिहार समेत 6 जिलों में भी बारिश की संभावना

बिहार के कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में मौसम विभाग का अनुमान है कि अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ बारिश होगी। इसको लेकर मौसम विभाग की चेतावनी है कि एक दो स्थानों पर तेज हवा के साथ भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here