बिहार में पेट्रोल डीजल से निजात दिलाने वाली इलेक्ट्रीक बस का परिचालन शुरू, बस से विधानसभा पहुंचे सीएम और मंत्री

0
10

पटना: बिहार में आज से इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन आरंभ हो गया है. आज 12 बसों का परिचालन शुरू हुआ है 25 और बसे आएंगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन सभी बसों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. सीएम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 2019 से वो इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर रहे हैं.

बिहार सरकार के मंत्री और अधिकारियों को भी चलने के लिए इलेक्ट्रिक कार दी गई हैं. नीतीश कुमार ने बताया कि  जब वो पहली बार इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करना शुरू किया तो जहां से भी जाते लोग देखने लगते थे. उन्होंने बताया कि कार के अलावा बस भी आ गई है जो पर्यावरण संरक्षण के लिए भी काफी फायदेमंद होगा.

बस में सभी व्यवस्थाएं मौजूद

इस बस में सारी व्यवस्था की गई है. कैमरा एयर कंडीशनर, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, फर्स्ट एड बॉक्स के अलावा सभी बसों के चालक ट्रेंड हैं. इसके वजह से एक्सीडेंट के मामले में कमी आएगी और दुर्घटना को रोका जा सकेगा. सीएम ने इन बसों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बस के रखरखाव में सहूलियत होगी. नीतीश कुमार ने बताया कि बिहार में जल जीवन हरियाली अभियान को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसें और भी चलेगी जिससे लोगों को काफी फायदा होगा.

दुर्घटनाएं रोकने की कोशिश

मीडिया से बातचीत में नीतीश कुमार ने बताया कि बिहार में आबादी बढ़ी है ऐसे में बसों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. रोड भी बनाये गए है हालांकि दुर्घटनाएं भी होती है लेकिन दुर्घटनाएं को रोकने के लिए जगह-जगह ट्रेनिंग स्कूल खोले जा रहे हैं. जगह-जगह पर ट्रेनिंग की व्यवस्था कर दुर्घटनाएं होने से रोकने की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः पटना में जाप कार्यकर्ताओं ने सीएम नीतीश का फूंका पूतला, कहा-पटना में खुलेआम बिकता है गांजा

बता दें कि सीएण नीतीश कुमार दोनों उपमुख्यमंत्री और मंत्रियों के साथ इलेक्ट्रिक बस से विधानसभा पहुंचे. इलेक्ट्रिक व्हीकल के आने से लोगों के खर्चे भी कम हो जाएंगे. इसे लंबी दूरी तक भी ले जाना संभव है. नीतीश कुमार ने बताया कि उनकी कार 100 का एवरेज देता है. उन्होंने बताया कि अचानक से लोगों के खर्च कम होने तो नहीं शुरू हो जाएंगे लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों के आने से आज से इसकी शुरुआत हो चुकी है. पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के आ जाने से लोगों के खर्च भी कम हो जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here