बिहार में कोरोना के कहर के बीच हीट वेव का मंडरा रहा खतरा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

0
5

पटनाः बिहार में एक तरफ कोरोना कहर बरपा रही है वहीं, एक और मुश्किल मुंह बाये किये हुए खड़ी है. अप्रैल की शुरुआत होते ही अधिकतम तापमान में वृद्धि तेजी से होने लगी है. आलम यह हो गया है कि दिन में घरों से निकलना मुश्किल सा हो गया है. हालात ऐसे होने लगे हैं कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दोगुना से ज्यादा का अंतर हो गया है.

बिहार में अधिकतम तापमान पिछले 5 दिनों से सामान्य से 4 डिग्री ऊपर रह रहा है. मौसम विभाग ने बिहार में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है, ऐसे में लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस साल गर्मी कई साल का रिकॉर्ड तोड़ सकता है. राजधानी पटना के अलावे भागलपुर, पूर्णिया, गया, मुजफ्फरपुर में भी तापमान चरम सीमा पर है.

ये भी पढ़ेः कोरोना पर हाई लेवल मीटिंग में बड़ा फैसला, हर ब्लॉक में बनेगा क्वारंटाइन सेंटर, अलर्ट पर आपदा प्रबंधन विभाग

अप्रैल में कड़ी धूप की वजह से अगलगी की घटनाएं भी बढ़ गई हैं, ऐसे में अग्निशमन विभाग भी अलर्ट पर है. वहीं, बिहार अग्निशमन सेवा आग के खतरों से निपटने की तैयारी में जुटा है. जागरुकता कार्यक्रम, फायर ऑडिट, वाटर सोर्स मैपिंग, नए जल स्रोतों को चिह्नित करना, फायर फाइटिंग के लिए उपकरणों की खरीद आदि की जा रही है. वहीं, सार्वजनिक स्थलों पर विशेष अलर्ट जारी किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here