Corona के मचे तबाही के बीच कल से बिहार में 18 वर्ष से ऊपर लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन, ऐसे करिये रजिस्ट्रेशन

0
9

पटनाः बिहार में कोरोना से बिगड़े हालात के बीच कोरोना वैक्‍सीन के लिए इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. नीतीश सरकार ने ऐलान किया है कि नौ मई यानी कल से बिहार में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो कर दिया जाएगा. इसके लिए जरूरी वैक्‍सीन की डोज बिहार को मिल गई है.

बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य महकमे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी गई है कि बिहार को कोरोना वैक्‍सीन की करीब 3.5 लाख डोज मिल गई है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को पूरी तरह मुफ्त में टीका लगाया जाएगा.

18 से 44 वर्ष की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए पहले रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है. यह रजिस्‍ट्रेशन कोविन ऐप, आरोग्‍य सेतु ऐप या फिर उमंग ऐप के जरिए किया जा सकता है. रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको किसी पहचान पत्र का ब्‍योरा और मोबाइल नंबर देना जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः पिता के बाद कोरोना संक्रमण से मां की मौत, गांव समाज के लोगों ने भी मोड़ लिया मुंह, पैसे के अभाव में पीपीई किट पहन कर बेटी किया शव को दफन

रजिस्‍ट्रेशन के बाद आपको अपने नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में टीकाकरण के लिए स्‍लॉट बुक करना होगा. पहले से रजिस्‍ट्रेशन करा चुके व्‍यक्ति भी स्‍लॉट बुक कर सकेंगे. अभी उन्‍हीं केंद्रों पर स्‍लॉट बुकिंग का ऑप्‍शन मिलेगा, जहां टीकों की खेप उपलब्‍ध करा दी गई है. जैसे-जैसे टीकों की सप्‍लाई अस्‍पतालों तक होगी, स्‍लॉट बुकिंग के लिए अधिक से अधिक जगह पर ऑप्‍शन मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here