मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना का लाभ किसी भी धर्म, जाति या समुदाय की बेटियों को मिल सकता है. सरकार की सोच है कि लड़कियां प्रोत्‍साहित होंगी ही, बाल विवाह में भी कमी आएगी.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: सामाज में बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार लगातार प्रयास करती रही है. यह भी सरकार का ही प्रयास है कि कन्या उत्थान जैसी योजनाओं से उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है. इस योजना के तहत 50 हजार रुपये दिए जाते हैं. हालांकि यह स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में धनराशि प्रदान की जाएगी. योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियां ही उठा सकती हैं.

दरअसल, मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना का लाभ किसी भी धर्म, जाति या समुदाय की बेटियों को मिल सकता है. सरकार की सोच है कि उच्‍च शिक्षा के लिए लड़कियां तो इससे प्रोत्‍साहित होंगी ही, बाल विवाह में भी गिरावट आएगी. शिक्षा समेत अन्‍य क्षेत्रों में राज्‍य का समग्र विकास हो सकेगा.

इस योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता को आर्थिक सहायता भी प्राप्त होगी जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धनराशि नहीं जुटा पाते हैं. इस योजना के तहत अविवाहित इंटरमीडिएट उत्तीर्ण बालिकाओं को दस हजार रुपये दिए जाएंगे, जबकि स्नातक उत्तीर्ण होने पर 25 हजार. इस योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन खरीदने या यूनिफॉर्म खरीदने के लिए सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाती है. नीचे पढ़ें योजना की बारे में पूरी जानकारी और कैसे ले सकते हैं इसका लाभ.

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Documents for Mukhyamantri Kanya Utthan Yojna)

बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए

आधार कार्ड

बैंक खाता (पासबुक)

इंटर की मार्कशीट

स्नातक की मार्कशीट

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका (How to Apply)

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://edudbt.bih.nic.in/ इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

यहां सबसे ऊपर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लिंक दिखेगा. यहां तीन लिंक दिखेंगे, इसके लेकर आपको परेशान होने की जरूरत है. यहां एक लिंक छात्राओं के रजिस्ट्रेशन के लिए है. जबकि एक अन्य लिंक यूनिवर्सिटी और डिपार्टमेंट के लिए है. ऊपर के दो लिंक में से किसी को ओपेन कर सकते हैं.

इसके बाद यहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें, फिर उसे सबमिट कर दें.

बता दें कि वेबसाइट पर भी योजना से संबंधित जरूरी कागजात और अप्लाई करने का पूरा तरीका आसानी से होमपेज पर देखा जा सकता है. एप्लिकेशन का स्टेटस, आवेदन का तरीका और फॉर्म भरने का निर्देश भी होमपेज पर मिल जाएगा. वेबसाइट पर ही कई अन्य जानकारियां भी उपलब्ध हैं.

Leave a comment

Cancel reply

Your email address will not be published.