बिहार में ऑक्सीजन, बेड और रेमडेसिवीर इंजेक्शन के लिए लोग परेशान, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने किया है गजब का दावा

0
5

पटनाः बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या को देखते हुए बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने लोगोंं को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि आंकड़े सबके सामने है. सरकार की तरफ से आवश्यक स्वास्थ्य सेवा दी जा रही है. टेस्टिंग, ट्रीटमेंट, आवश्यकता अनुसार विभिन्न जगह पर बेड बढ़ायी जा रही है.

बिहार में ऑक्सीजन की कमी की बात पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि उपचार के संबंध में आवश्यक चीजों की जरूरत है उसकी पूर्ति करने का प्रयास कर रहे हैं. ऑक्सीजन, रेमडिसीवीर या अन्य दवाइयां सभी की उपलब्धता बढ़ाई जा रही है और इसके लिए कई प्रयास किए गए हैं. टैंकर की संख्या बढ़ाई गई है. विभिन्न मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए गए हैं. पीएमसीएच, एनएमसीएच, डीएमसीएच, एसकेएमसीएच, मधेपुरा मेडिकल हॉस्पिटल कॉलेज में विगत तीन-चार दिन में सारे ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट चालू किये गए हैं.

ऑक्सीजन की हो रही मॉनिटरिंग 

इसके अतिरिक्त भी ऑक्सीजन के भंडारण हेतु अतिरिक्त व्यवस्था किया जा रहा है. केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बिहार सरकार के स्तर से स्वास्थ्य विभाग और उद्योग विभाग मिलकर ऑक्सीजन की समस्या के निदान का प्रयास कर रहा है. काफी हद तक ऑक्सीजन की आपूर्ति को सामान्य किया है.

कोरोना संक्रमित के लिए बढ़ाई जा रही बेड

बिहार में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या और बेड की संख्या में कमी पर पर भी सफाई दी. मंगल पांडे ने कहा की एनएमसीएच में पर्याप्त बेड है. इसके अलावा राजेंद्र नगर आई हॉस्पिटल में एक-दो दिन में 100 बेड की व्यवस्था भी शुरू कर दी जाएगी. आईजीएमएस में अतिरिक्त 75 से 100 बेड की सेवा शुरू की जाएगी पर जहां-जहां बेड बढ़ाने की व्यवस्था है वहां वहां हम लोग काम कर रहे हैं.

पारा मेडिकल स्टाफ को 1 महीने का बोनस

राज्य के अस्पताल में कई नर्स और डॉक्टर संक्रमित है ऐसे में इलाज को लेकर उठ रहे सवाल पर मंत्री ने कहा कि कोरोना वारियर्स स्वयं संक्रमित होने के बाद भी लोगों को सेवा के कर रहे हैं. यह कितनी बड़ी चुनौती है और कठिनाई का समय है यह हम लोग को समझना पड़ेगा. पारा मेडिकल स्टाफ दिन-रात परिश्रम कर रहे हैं. राज्य की सरकार ने भी प्रोत्साहन के लिए 1 माह का अतिरिक्त सैलरी का घोषणा किया है.

ये भी पढ़ेंः बिहार में हालात बेकाबू! हाईकोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार, दंडाधिकारी, PU के रिटायर्ड प्रोफेसर, पूर्व आईएस सहित कई VIP की कोरोना से मौत

रेमडेसिवीर इंजेक्शन के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि लगातार प्रयास में है कि उसकी आपूर्ति को सामान्य किया जाए. लेकिन उसकी उपलब्धता उत्पादक कंपनियों के द्वारा आपूर्ति पर निर्भर कर रहा है और उत्पादक कंपनियों से हमारे ड्रग कंट्रोलर लगातार संपर्क में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here