कटिहार के शहरी क्षेत्र के 40 हजार घरों में प्री-पेड मीटर लगाया जाएगा। घर-घर सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है। वहीं पता चला है किअब तक 12 हजार घरों में सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है।

सर्वेक्षण का कार्य शहर के दुर्गा मंदिर तरफ से किया जा रहा है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से प्री-पेड मीटर लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। इसको सबसे पहले समाहरणालय में लगाया जाएगा, जहां जिलाधिकारी प्री-पेड मीटर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद विधिवत इसका शुभारंभ हो जाएगा।

प्री-पेड मीटर लगाने के लिए शहरी क्षेत्र में सर्वेक्षण का कार्य ईडीएफ कंपनी के द्वारा किया जा रहा है। इस क्रम में कंजूमर इंडेक्शन तैयार किया जा रहा है। जिसके तहत जियो टैगिग करते हुए पुराना मीटर रीडिग, उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी ली जा रही है। प्री-पेड मीटर लगने के बाद उपभोक्ता इसको रिचार्ज कर अपना बिजली जला सकेंगे। उपभोक्ता स्मार्ट मीटर एप एवं आनलाइन के जरिये रिचार्ज करा सकेंगे।

यह मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को प्रतिदिन का बिजली खपत एवं बैलेंस की जानकारी मीटर के साथ-साथ मोबाइल पर भी मिलती रहेगी। रिचार्ज की राशि कम होने पर मोबाइल पर रिचार्ज कराने का संदेश कंपनी के द्वारा भेजी जाएगी। रिचार्ज समाप्त होने पर उपभोक्ताओं को कंपनी की ओर से मात्र 30-35 रूपए का बैलेंस मिलेगा। जो राशि रिचार्ज कराने पर उससे काट ली जाएगी। सर्वेक्षण के क्रम में उपभोक्ताओं से उनका चालू मोबाइल नंबर भी लिया जा रहा है, जिसे सीए (उपभोक्ता खाता) से जोड़ा जा रहा है।

पूर्व के बकाया राशि को चुकाने के लिए कंपनी की ओर से 300 दिनों की मोहल्लत उपभोक्ताओं को दी जाएगी। बकाए राशि को 300 दिनों में बांटकर प्रत्येक दिन का इंस्टालमेंट रिचार्ज से कट जाएगा। तीन हजार की बकाया राशि में 10 रूपए प्रतिदिन के हिसाब से इंस्टोलमेंट देना होगा। जो रिचार्ज की राशि से प्रत्येक दिन कटती रहेगी। बिजली विभाग के पूर्णिया सर्किल में फिलहाल पूर्णिया में स्मार्ट प्री-पेड मीटर कुछ जगहों पर लगाया गया है। जो काम कर रहा है। दूसरा जिला कटिहार होगा, जहां यह मीटर लगाया जाएगा। प्री-पेड मीटर लगाने का कार्य भी ईडीएफ कंपनी ही करेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.