Wednesday, May 25

Bihar News : बिहार में मैट्रिक पास युवाओं के लिए बंपर ऑफर, मिलेगी सरकारी नौकरी सिर्फ करना होगा ये…

Bihar News : आज से बिहार के अदालतों में युवाओं के लिए होगी धमाकेदार बहाली, कई नए नियमों के साथ जारी की हैं अधिसूचना। अब बिहार के सभी जिलों के कोर्ट को एकसाथ सात क्षत्रों में बांटकर होगी नई बहाली। जिसके लिए आने वाले एक जून को होगी परीक्षा, साथ ही बहाली का कैलेंडर भी जारी कर दिया हैं। इससे जुडी सभी सूचनाएं सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी कर दी हैं। जिसका नाम बिहार व्यवहार न्यायालय अधिकारी एवं कर्मचारी नियमावली -2022 हैं।

Bihar News : कई पदों पर होगी भर्ती

जिसके तहत राज्य के कई विभिन्न कोर्ट में इसके जरिये कई बड़े पदों पर बहाली होगी। पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सारण और पूर्णिया इन सात क्षेत्रों में नियुक्ति की याजेगी। अभी के किसी न्यायमंडल को भविष्य में कोई न्यायमंडल बनाया जाता हैं, तो वो उसी क्षेत्र में कार्यरत रहेगा। प्रत्येक क्षेत्र के वरिष्ठ जिला एवं सत्र न्यायाधीश को उस क्षेत्रीय समिति के अध्यक्ष होंगे. सभी चयन समिति के अध्यक्ष को मिला कर एक केंद्रीकृत समिति बनायी जायेगी, जिसमें संयोजक पटना के जिला न्यायाधीश होंगे।

ऐसे में सभी जिला एवं अनुमंडल स्तरीय कोर्ट में इसके स्वरुप से मुख्या रूप मर 39 पदों पर भरती की जाएगी, जिसके अंदर मुख्य प्रशासनिक पदाधिकारी से लेकर चालक, रात्रि प्रहरी और आदेशपाल तक के सभी पद शामिल हैं। ऐसे में इन पदों पर लिखित के साथ ही साक्षात्कार के द्वारा भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

ऐसे में सभी भर्ती के लिए समय सिमा तय कर दी गई हैं, जिसके चलते वर्ष की 31 वी दिसंबर को रिक्ति जारी होगी। अर्जी डालने की तारीख सात जनवरी होगी, ऐसे में हर साल के एक मार्च को विज्ञापन निकलेगा। साथ ही आवेदन देने की अंतिम तारीख एक अप्रैल होगी, सभी की जाँच कर एक मई को प्रवेश पत्र को जारी किया जायेगा। बाद में एक जून को परीक्षा होगी और एक जुलाई को सभी के परिणाम घोषित किये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.