Bihar News : बिहार के सबसे बड़े और महत्त्वपूर्ण रेलवे स्टेशन की तौर पर पटना जंक्शन को जाना जाता हैं, जिसने हाल ही में कमाई के सारे रिकॉर्ड ब्रेक किये हैं। पूर्व मध्य रेल जोन में पटना जंक्शन ने सबसे अधिक सालाना कमाई की हैं, दानापुर रेलवे स्टेशन दूसरे स्थान मुजफ्फरपुर तीसरे स्थान पर है। पटना जंक्शन की कमाई 4.36 अरब, दानापुर की 2.01 अरब व मुजफ्फरपुर की 1.77 अरब है।

ऐसे में पूर्व मध्य रेलवे के ओएस पीसीएम राजीव रंजन कुमार ने एक अप्रैल,21 से 31 मार्च,22 का आंकड़ा जारी कर इसकी जानकारी दी है। इसमें जनरल काउंटर व रिजर्वेशन काउंटर की अलग-अलग आय बतायी गयी है। बता दें कि पूर्व मध्य रेलवे के टॉप 30 स्टेशनों की आय की जानकारी दी गयी है। इनमें दानापुर मंडल के छह स्टेशन, सोनपुर मंडल के छह स्टेशन, समस्तीपुर मंडल के आठ स्टेशनों को शामिल किया गया।

Bihar News : यहां से होता है सबसे अधिक आना-जाना

आपको बता दे की पटना बिहार की राजधानी भी हैं यहाँ से लोगों का आना-जाना सबसे अधिक होता हैं। आय के मामले में दरभंगा जंक्शन सातवें स्थान, समस्तीपुर नौवें, बरौनी 12वें, सहरसा 13वें, हाजीपुर 15वें, पाटलिपुत्र 14वें, खगड़िया जंक्शन 20वें, बापूधाम मोतिहारी 19वें, जयनगर 25वें, बगहा 28वें व नरकटियागंज 30वें स्थान पर हैं। ज्ञात हो कि लंबे समय से पटना व दानापुर स्टेशन पहले व दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाये हुए हैं। तीसरे स्थान पर मुजफ्फरपुर जंक्शन बरकरार है।

मुजफ्फरपुर जंक्शन से कई ट्रेनों के छीनने के बाद यात्रियों के संख्या में भी कमी आयी है। पूर्व में मुजफ्फरपुर जंक्शन से लिच्छवी, पवन एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनें खुलती थी। लेकिन अब उन ट्रेनों का विस्तार कर दिया गया है। बताया जा रहा है अगर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाये तो मुजफ्फरपुर जंक्शन नंबर वन पर आ सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.