Tuesday, May 24

Bihar News : पटना यूनिविर्सिटी में एडमिशन लेने वालों के लिए आई चौकाने वाली खबर, ऐसे किया जायेगा नामांकन

Bihar News : बिहार के सबसे बड़े और पुराने साथ ही प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय पटना यूनिवर्सिटी में जो भी छात्र नामांकन करना इच्छुक हैं उनके लिए बड़ी महत्त्वपूर्ण खबर सामने आई हैं। आने वाले अगले हप्ते 2 मई से विश्व विद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी एकेडमिक सेशन 2022- 23 का नामांकन फॉर्म दो मई से जारी हो जाएंगे और चार जून तक विद्यार्थी आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। इस बार नामांकन के लिए नॉडल सेंटर बीएन कॉलेज को बनाया गया है।

Bihar News

Bihar News : लिखित रूप से देनी होगी परीक्षा

ऐसे में ये बात भी जानना भी जरुरी हैं की अपने नामांकन के लिए विद्यार्थियों को लिखित रूप से परीक्षा देनी होगी, परीक्षा के आधार पर तैयार किये मेरिट लिस्ट से ही सबका नामांकन किया जायेगा। आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से केंद्रीयकृत होगी, एक आवेदन पर सभी कॉलेज में नामांकन के लिए छात्र एलिजिबल होंगे। ऐसे में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में कुल 4796 सीटों पर नामांकन होगा। पिछले वर्ष बीए, बीएससी और बीकॉम को मिलाकर कुल 3256 सीटें थीं।

शिक्षा विभाग ने 515 सीटों की बढ़ोतरी की है। इसमें पटना कॉलेज में सामान्य पाठ्यक्रमों की 600 सीटों को बढ़ाकर 780 किया गया है और पटना साइंस कॉलेज की 600 सीटों को बढ़ाकर 660 किया गया है। इसके अलावा पटना वीमेंस कॉलेज में 260 और कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट में 15 सीटों बढ़ाई गई हैं। पटना विश्वविद्यालय में पीजी रेगुलर कोर्स के लिए एक जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जुलाई होगी। जिन विषयों में लिखित परीक्षा के आधार पर नामांकन होता है उन विषयों की लिखित परीक्षा की 25 जुलाई और 26 जुलाई को आयोजित होगी। वहीं कुछ पीजी रेगुलर कोर्स में नामांकन स्नातक के मार्क्स के आधार पर होगा। एलएलबी में नामांकन के लिए लिखित परीक्षा की तिथि 18 जून को होगी। वहीं दूसरी ओर एक सितंबर को स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लिए इंडक्शन मीट होगी और दो सितंबर नए सेशन की क्लासेज शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.