Tuesday, May 24

Bihar News : पटना में बनेगा देश का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर, बिहार के लिए नई सौगात

Bihar News : बिहार (Bihar) में कुछ ऐसे निर्माण हो रहे हैं जो देश के सिर्फ एक मात्र है। हाल ही में बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में कुछ ऐसे निर्माण हुए हैं जो देश में अपने आप में अनोखे हैं। इसमें बिहार म्यूजियम सहित सभ्यता द्वार, ज्ञान भवन जैसे बड़े-बड़े निर्माण हुए हैं जो अपना अलग स्थान रखते है। इसके साथ ही बिहार (Bihar) की पूरे देश में एक अलग पहचान बनाते हैं। इसी प्रकार अब राजधानी पटना (Patna) में देश का एकमात्र डॉल्फिन रिसर्च सेंटर बनने जा रहा है।

Bihar News

Bihar News : देश का एकमात्र डॉल्फिन रिसर्च सेंटर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश का एकमात्र डॉल्फिन रिसर्च सेंटर (Dolphin Research Center) जिसे राजधानी पटना के गंगा किनारे पटना यूनिवर्सिटी के करीब ढाई एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इसके निर्माण को लेकर 16 अप्रैल को फाइलिंग का काम भी शुरू हो चुका है। आपको बताते हैं लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत से जी प्लस टू बिल्डिंग का निर्माण भी होगा। यह करीब-करीब जून 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

इसके निर्माण के लिए नगर विकास विभाग से अनुमति मांगी गई थी और नगर विकास विभाग में 10 महीने पहले ही इसकी अनुमति दे दी थी। अब इसका निर्माण बहुत जल्द ही शुरू होगा। इसका निर्माण होने के बाद बिहार (Bihar) के साथ आसाम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित नेपाल (Nepal) और बांग्लादेश (Bangladesh) के विद्यार्थी भी रिसर्च करने के लिए आ सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.