Bihar News : बिहार देश का एक बड़ा और महत्त्वपूर्ण राज्य हैं, ऐसे में बिहार में कुल मिलकर 38 जिले आते हैं। इसके साथ ही बिहार देश का सबसे अधिक जनसँख्या वाला राज्य भी हैं। बिहार 94,163 km2 के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। बिहार की जनसंख्या की बात करे तो बिहार मेंं 1,100 से भी ज्यादा लोग 1 किलोमीटर स्क्वायर की भूमि पर रहते हैं। भारत के इस महत्त्वपूर्ण राज्य की स्थापना 1912 को बंगाल राज्य के विभाजन के फलस्वरूप हुआ।

Bihar News

Bihar News : कई छोटे बड़े ज़िलों से मिलकर बना है बिहार

बिहार में आपको कई छोटे और बड़े से बड़े जिलें देखने को मिल सकते हैं, इसलिए इस प्रदेश की जनसंख्या काफी ज्यादा हैं। ऐसे में आज हम जानने की कोशिश करेंगे की क्षेत्रफल के हिसाब बिहार का सबसे बड़ा जिला के बारे मे। 1. पश्चिम चम्पारण, बिहार का पश्चिमी चंपारण जिला बिहार राज्य का सबसे बड़ा जिला हैं क्षेत्रफल से देखा जाए तो यही जिला सबसे अधिक बढ़ा हैं। ये जिला उत्तरप्रदेश और नेपाल की सीमा से लगा हुआ हैं।

ऐसे में पश्चिमी चंपारण के पूर्व में पूर्वी चंपारण जिला शुरू होता हैं, ऐसे में पश्चिम चंपारण जिले का क्षेत्रफल है 5,228 किलो मीटर स्क्वायर है। साथ ही इस जिलें में कुल 48,00,000 से ज्यादा लोग रहते हैं जिले का मुख्यालय बेतिया में हैं। 2. गया, बिहार का गया दूसरा सबसे बड़ा और बेहतरीन जिला हैं। गया बिहार और झारखंड बॉर्डर पर स्थित हैं। और यह अपने बौद्ध विहार के लिए भारत भर में प्रसिद्ध है। गया जिले का क्षेत्रफल 4,976 किलो मीटर स्क्वायर है। और गया में कुल 45,00,000 लोग से भी ज्यादा लोग रहते हैं।

इसके आलावा 3. पूर्वी चम्पारण, बिहार के सबसे बड़े जिले पश्चिम चंपारण के पूर्व में स्थित पूर्वी चंपारण जिला बिहार का तीसरा सबसे बड़ा जिला हैं, क्षेत्रफल के मामले में। जिले का क्षेत्रफल 3,968 किलो मीटर स्क्वायर है और इसीलिए में लगभग 53,00,000 लोग से भी ज्यादा लोग रहते हैं। अब कह सकते हैं कि बिहार का यह जिला बिहार के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले जिलों में से भी एक है। जिले का अपना ही महत्व है क्योंकि प्राचीन काल में और इतिहास में इस जगह पर कई तरह की एक्टिविटीज देखी गई है। जो भारत के स्वर्णिम इतिहास को भी दर्शाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.