इनलोगों का बिहार पंचायत चुनाव में नहीं लगेगा Duty, ये है बड़ी वजह

0
30

पंचायत चुनाव में 55 वर्ष से अधिक उम्र की महिला कर्मियों को चुनाव ड्यूटी से अलग रखा जायेगा। इसके लिए डीएम सह जिला निर्वाचित पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने स्पष्ट आदेश जारी किया है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में अधिक उम्र की महिला कर्मियों की क्षमता को देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है।

जिले में 19 हजार मतदान कर्मियों की जरूरत पंचायत चुनाव में होगी। इसके लिए एनआईसी से डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। एक मतदान कर्मी को तीन से अधिक मतदान प्रक्रिया में ड्यूटी नहीं लगाई जायेगी। जिले में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए भी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

तीन चरणों में चुनाव में प्रतिनियुक्त होने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसमें दो प्रशिक्षण जिला मुख्यालय स्थित क्षत्रिय प्लस टू उच्च विद्यालय में देने की व्यवस्था की गई है, जबकि अंतिम तीसरा प्रशिक्षण मतदान कर्मियों को रिपोर्टिंग प्रखंड मुख्यालय में योगदान के बाद दिया जायेगा।

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद जिले में चुनाव की तैयारी की गतिविधियां भी प्रशासनिक स्तर पर तेज हो गई हैं। डीएम रोशन कुशवाहा ने सभी एसडीओ, बीडीओ एवं चुनाव से जुड़े मुख्यालय के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारी की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश एवं सुझाव दिया।

डीएम ने प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ को स्पष्ट निर्देश दिया कि अपने स्तर से चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। खास तौर पर उन्होंने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण में चुनाव वाले बीडीओ को सख्त निर्देश जारी किया। मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन एवं रूट चार्ट तैयार करने का आदेश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here