0Shares

Bihar Tourism : स्थानीय निवासियों और पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बिहार के सभी पर्यटन स्थलों तक पहुंचाने वाली सड़कों के किनारे ज्यादा संख्या में ढाबे और रेस्टेरेंट्स खोलने का फासला लिया गया है। इन ढाबों और रेस्टोरेंट्स में पर्यटकों के लिये आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था भी की जायेगी। इसके लिए पहले चरण में वैशाली, राजगीर, गया और बोधगया की सड़कों को जोड़ा जाएगा। सोमवार को ये बातें पर्यटन विभाग के मंत्री नारायण प्रसाद ने राज्यस्तरीय सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए कहा।

पर्यटन सर्किट के नजदीक मौजूद सुविधा केंद्रों के विकास हेतु सरकार ने 30.80 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई है। आने वाले 3 साल में विभिन्न स्तर के लगभग 160 सुविधा केंद्रों को शुरू करने का लक्ष्य विभाग ने रखा है। पर्यटन विभाग इसके लिए जल्द ही प्राइवेट निवेशकों से आवेदन लेने शुरू करेगा।

Bihar Tourism

Also Read : Tourist Places Of Bihar : हेलीकॉप्टर के जरिए बिहार के प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर पाएंगे पर्यटक

Bihar Tourism : 20 लाख रुपए सब्सिडी

मौजूदा समय में चल रहे पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट और ढाबों को इस योजना का लाभ मिलेगा। राज्य व राष्ट्रीय मार्गों पर कम से कम आधा एकड़ जमीन पर चल रहे पुराने रेस्टोरेंट्स, पेट्रोल पंप और ढाबों को राज्य सरकार ज्यादा से ज्यादा 20 लाख रुपए सब्सिडी देगी, जिससे उन्हें अत्याधुनिक तरीके से नया रूप दिया जा सके।

पर्यटन केंद्रों तक जाने वाले मार्गों पर प्रति 50 किलोमीटर पर निवेशकों के सहयोग से प्रीमियम सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। डेढ़ एकड़ जमीन की जरूरत होगी, जिस पर लगभग 15,000 वर्ग फुट एरिया में निर्माण होगा। इसके लिए सरकार की तरफ से अधिकतम 50 फीसदी या अधिकतम 50 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। राज्य के चयनित मार्गों पर निवेशकों के सहयोग से हर 30 किलोमीटर की दूरी पर फॉर स्टैंडर्ड सुविधा केंद्र को विकसित किया जाना है। इसके लिए लगभग 1 एकड़ जमीन की जरूरत होगी, जबकि न्यूनतम 10,000 वर्ग फीट एरिया में पर्यटकों के लिए सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

बता दें कि बिहार में पर्यटन विभाग द्वारा देश और विदेश से आने वाले टूरिस्ट्स के लिए हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बोधगया, राजगीर, वैशाली, नंदनगढ़, केसरिया बांका के ओढ़नी झील एवं बाल्मिकीनगर टाइगर रिजर्व मनोरम जगहें हैं। मंत्री ने कहा कि इन जगहों पर पर्यटकों के लिये सुख-सुविधाओं के लिए शानदार होटल, भोजन के साथ गाइड, लजीज व्यंजन और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम है।

Leave a comment

Your email address will not be published.