Bihar Weather : बिहार में के दक्षिण और पश्चिम इलाकों में मानसुन की गतिविधिया तेज हो गयी हैं जिसका प्रभाव भी अब दिखाई दे रहा है। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में लगातार तेज बारिश हो रही है और इसकी वजह से कई नदियां उफान पर हैं। वहीं, दूसरी ओर राज्य के कुछ भागों में लोग अभी भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने बिहार के 4 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार इन चार जिलों में मेघगर्जन और आंधी के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। इसके मद्देनजर लोगों से सतर्कता बरतने की बात कही गयी है। गौरतलब है कि बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से स्थानीय नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। अचानक कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से आसपास के इलाके के लोगों को काफी समस्या हो रही है। कटाव के साथ-साथ घरों में पानी भर गया है। लोगों को खाने-पीने तक की समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है।

Bihar Weather

Also Read : Bihar Flood Situation : बिहार में बाढ़ की स्थिति की आहट, नदिया उफान पर, जाने विभिन्न जिलों का हाल

Bihar Weather : बारिश और वज्रपात के साथ आंधी भी आ सकती है

मौसम विभाग ने जिन चार जिलों के लिये अलर्ट जारी किया है, उनमें पटना, नालंदा, शेखपुरा और सारण जिला शामिल है। बताया गया है कि यहां भारी बारिश और वज्रपात के साथ आंधी भी आ सकती है। मौसम विभाग ने शाम सात बजे तक के लिए यह अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो, उक्त सभी 4 जिलों में इस दौरान आंधी तूफान एवं गरज चमक के साथ ही जबरदस्त बारिश होगी। इसके साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की उम्मीद भी जताई गई है। बताते चलें कि बीते दिनों ही बिजली गिरने की वजह से प्रदेश में कई लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने लिहाजा लोगों को सतर्क रहने को कहा है और किसी प्रकार के‌ अनहोनी से बचे रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में इस सप्ताह अच्छी खासी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार ब 23 और 24 जून को बारिश का पूर्वानुमान है। बताते चलें कि बिहार के पूर्वी और उत्तरी हिस्से में ठीक-ठाक वर्षा हुई है, लेकिन दक्षिण और पश्चिम बिहार के लोगों को अभी भी अच्छी खासी बारिश का इंतजार है।

Leave a comment

Your email address will not be published.