Bihar Weather Update : बिहार में कम बारिश की वजह से राज्य के किसान काफी परेशान हैं। धीरे धीरे बिहार में मानसून का प्रभाव कम होता जा रहा है। जून महीने में उम्मीद से कम बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ाई थीं और अब जुलाई में भी यही हाल देखने को मिल रहा है।

किसानों का कहना है कि अगर जल्द ही पर्याप्त बारिश नहीं हुई तो खेती चौपट हो जाएगी। ज्ञात हुआ है कि राज्य के 20 जिलों में 40 फीसदी से कम बारिश हुई है, जिसकी वजह से धान और दूसरी खरीफ फसलों पर सूखे का संकट उत्पन्न हो सकता है। हालांकि, किसानों को उम्मीद है कि जल्द ही मौसम में बदलाव होगा लेकिन पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले तीन दिन तक बारिश के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

Bihar Weather Update

Also Read : क्या फिर डूबेगा पटना… मानसून की पहली बारिश में ही पटना हुआ जलमग्न, विधानमंडल परिसर में भी भर गया पानी

Bihar Weather Update : आम लोग भी बेहद परेशान

बारिश न होने की वजह से गर्मी और उमस के कारण आम लोग भी बेहद परेशान हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से शनिवार को सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज समेत कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जरूर जारी किया गया, लेकिन लोगों को राहत वाली बारिश नहीं मिली।

राज्य में शनिवार को वैशाली में सबसे अधिक तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। राजधानी पटना में दिन का तापमान बढ़कर 37 डिग्री पहुंच गया। गया में 37.2, मुजफ्फरपुर में 35 डिग्री, रोहतास में 38.2, नवादा में 36.1, शेखपुरा में 37.3, समस्तीपुर में 35 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जमुई में 36.8, सुपौल में 34.8, सीतामढ़ी में 37.7, सिवान में 36 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। इसी तरह से लगभग सभी जिलों में पारा 35 से 38 डिग्री के आस-पास ही रहा।

Leave a comment

Your email address will not be published.