त्योहारी सीजन के बीच बिहार वासियों के लिए एक अच्छी खुशखबरी सामने आई है. बिहार राज्य सरकार जनता के लिए जल्द ही मिनी बुलेट ट्रेन लेकर आने वाली है इसके लिए नीतीश कुमार सरकार और जापान की सरकार के बीच बातचीत चल रही है.इसको लेकर विभाग स्तर पर तैयारी चल रही हैं.यह ट्रेन पटना से राजगीर और नालंदा होते हुए बोधगया तक चलाई जा सकती हैं. यह पूरा रूट अंडरग्राउंड होगा।

यह ट्रेन पटना से बोधगया के बीच लगभग 100 किलोमीटर के बीच चलेगी. बिहार सरकार लंबे समय से इस योजना पर कार्य कर रही है इसी योजना को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2018 में जापान का दौरा किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक पटना-बोधगया के बीच 100 किलोमीटर की यात्रा में राजगीर, नालंदा स्टेशन होने वाले हैं इस परियोजना पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बड़ा बजट खर्च करने की योजना बना रहे हैं मिनी बुलेट ट्रेन चलने से बिहार के लोगों को काफी फायदा होने वाला है।

बोधगया विश्व के बौद्ध लोगों के लिए सबसे बड़ा धार्मिक स्थान हैं। यह वहीं स्थान हैं जिस जगह पर महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। हर साल यहां जापान सहित पूरी दुनिया से हजारों लोग बोधगया आते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.