0Shares

Bihar News : बिहार फिलहाल भीषण गर्मी से जूझ रहा हैं, पटना में तो मानो गर्मी की बाढ़ सी आई हो। ऐसे में पटना की भीषण गारी देख जिला प्रशासन ने सरकारी व गैर सरकारी सभी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव करने का डिसीजन लिया हैं। ऐसे में सोमवार को ही पटना डीएम चन्द्रशेखर सिंह की ओर से ये आदेश जारी किया गया है कि जिले के सभी विद्यालयों में सुबह 10:45 बजे के बाद सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा।

Bihar News : दो बार गर्मी का रिकॉर्ड हुआ ब्रेक

इस सीजन बिहार ने दो बार गर्मी का रिकॉर्ड ब्रेक किया हैं, आने वाले दिनों में और तेज लू का अंदेशा हैं इसे ध्यान में रखते हुए सरकार डिसीजन ले रही हैं।पटना डीएम ने ये आदेश दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत जिले में अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना के मद्देनजर दिया है।

प्रशासन की ओर से लागू प्रतिबंध प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित जिले के सभी विद्यालयों पर लागू होगा। बता दें कि ये आदेश 27 अप्रैल यानि बुधवार से लागू होगा, डीएम ने इसी आदेश के अनुसार विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों को पुनर्निर्धारित करने का आदेश दिया है। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस सहित सभी अनुमंडल दंडाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष को उपर्युक्त आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.

ऐसे में पटना डीएम ने कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है, इसके लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। बता दें कि पटना में इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है, पिछले तीन दिनों से लगातार पटना सहित पूरे बिहार का तापमान बढ़ता जा रहा है। सोमवार को पटना में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा, उसके साथ लू और उष्ण लहर की स्थिति बनी रही, जिस कारण लोग परेशान दिखे।

Leave a comment

Your email address will not be published.