दिवंगत फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत चांद पर जमीन के मालिक बने थे. उनके बाद दरभंगा के बेनीपुर प्रखंड के बहेड़ा के निवासी और पेशे से सॉफ्टवेयर डेवलपर इफ्तेखार रहमानी ने भी जमीन खरीदी है. चांद पर 1 एकड़ जमीन का प्लॉट उन्हें अमेरिकन कंपनी लूना सोसाइटी इंटरनेशनल ने उपहार में दिया है. इफ्तेखार रहमानी ने प्लॉट का पेपर भी दिखाया है.

नोएडा में AR स्टूडियोज नामक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी चलाने वाले इफ्तेखार ने अपनी कंपनी की शुरुआत एक स्टार्टअप के रूप में 2019 में की थी. यह कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर खास तौर पर काम कर रही है. इसके अलावा इफ्तेखार लूना सोसाइटी इंटरनेशनल के लिए भी काम करते हैं. उनके बेहतरीन काम के लिए इनाम के तौर पर कंपनी ने उन्हें चांद पर प्लॉट दिया है.

अमेरिकन कंपनी ने किया गिफ्ट

चांद पर जमीन मिलने पर इफ्तेखार ने अपने माता-पिता, परिवार और दोस्तों का आभार जताया है. इफ्तेखार का कहना है कि चांद पर रिसर्च करने वाली और वहां के प्लॉट का हिसाब-किताब रखनेवाली अमेरिकन कंपनी लूना सोसाइटी इंटरनेशनल के लिए सॉफ्टवेयर डेवलप कर रहे हैं. उनके अच्छे काम से प्रभावित होकर कंपनी ने जमीन गिफ्ट में दी है.

सुशांत धोनी और शाहरुख की भी है चांद पर जमीन

बता दें कि इससे पहले इंडिया में किंग खान यानि शाहरुख खान, दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी समेत कुछ लोग ही चांद पर प्लॉट के मालिक हैं. वहीं, इस सूची में इफ्तेखार रहमानी का नाम भी जुड़ गया है.

चांद पर किसी का मालिकाना हक नहीं 

गौरतलब है कि चांद की जमीन पर कोई भी शख्स मालिकाना हक नहीं जता सकता और न ही वहां जा सकता है. यह सिर्फ दिल को बहलाने के लिए होता है. चांद पर जमीन खरीदना गैर-कानून माना जाता है. सुशांत ने जो जमीन खरीदी थी वह चांद के ‘सी ऑफ मसकोवी’ में है. वहीं, इस जमीन की निगरानी के लिए सुशांत ने एक टेलीस्कोप 14LX00 भी खरीदा था.

ये भी पढ़ेंः मर्दों के प्राइवेट पार्ट पर ट्वीट करने के बाद फिर से सुर्खियों में दीया मिर्जा, अचानक उनके हनीमून पर पहुंची बेटी, फिर…

दरअसल, 1967 में 104 देशों ने एक संधि पर हस्ताक्षर किए थे जिसके तहत चांद, तारे सहित अन्य अंतरिक्ष की चीजें किसी भी एक देश की संपत्ति नहीं हैं. इस वजह से कोई भी अपना दावा नहीं कर सकता. इस संधि में इंडिया भी शामिल था, भारत में भी चांद पर जमीन खरीदना गैर-कानूनी है. चांद पर एक एकड़ जमीन की कीमत 34.25 डॉलर के लगभग है. भूमि इंटरनेशनल लूनर लैंड्स रजिस्ट्री नाम की एक वेबसाइट से आप भी चांद पर प्लॉट खरीद सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here