रेलवे विभाग देश के हर रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए लगातार तत्पर व प्रयासरत है। बिहार में भी कई प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान मेरखते हुए कई विकास कार्य किए जा रहे हैं। हालांकि ग्रीन स्टेशन की रेटिंग में बिहार के सभी बड़े स्टेशन पीछे ही रहा गए हैं। पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत एकमात्र रेलवे स्टेशन बापूधाम मोतिहारी को ग्रीन स्टेशन घोषित किया गया है। पर्यावरण के अनुकूल उपायों के बेहतर उपयोग के लिए बापूधाम मोतिहारी स्टेशन को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल की तरफ से प्रतिष्ठित गोल्ड रेटिंग दी गई है। यह रेटिंग ग्रीन रेलवे स्टेशन के मानकों पर पूरी तरह खरा उतरने पर दी गयी है।

बिहार

यात्रियों की संतुष्टि और अनुभव को बेहतर करने के उद्देश्य से

यात्रियों की संतुष्टि और अनुभव को बेहतर करने के उद्देश्य से पूर्व मघ्य रेल द्वारा बिहार के बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर पर्यावरण अनुकूल कई यात्री सुविधाओं का प्रावधान किया गया है। पर्यावरण, जल और उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल की तरफ से रेटिंग दी जाती है।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के पर्यावरण निदेशालय के सहयोग से इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने हरित अवधारणाओं को अपनाने के लिए ग्रीन रेलवे स्टेशनों की रेटिंग प्रणाली विकसित की है, ताकि स्टेशन संचालन और रखरखाव से उत्पन्न होने वाले प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभाव को कम किया जा सके। वहीं, दूसरी तरफ इस स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की योजना पर भी काम चल रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.