पटनाः बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल भले ही बज चुका है लेकिन अब तक एनडीए और महागठबंधन में सीटों का बंटबारा संभव नहीं हो सका है. सभी पार्टियां अपने-अपने गठबंधनों का समीकरण ठीक करने में जुटी हुई हैं. एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर घटक दलों के बीच मतभेद बरकरार है. लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान के आक्रमक रवैये से गठबंधन पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं. चिराग पासवान की पार्टी ने नीतीश कुमार के खिलाफ 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की पूरी तैयारी कर ली है. हालांकि, चिराग पासवान को बीजेपी ने एनडीए में बरकरार रखने के लिए आखिरी बार कोशिश की है. बीजेपी ने चिराग को नए फॉर्मूले के साथ अल्टीमेटम दे दिया है.

बीजपी ने एनडीए में चिराग पासवान को 27 विधानसभा सीटो और एमएलसी की दो सीटें ऑफर की हैं. बीजेपी की तरफ से लोजपा को इन सीटों की पूरी लिस्ट भी सौंप दी है. इस ऑफर पर अब लोजपा की केंद्रीय चुनाव समिति अंतिम निर्णय लेगी. दूसरी तरफ लोजपा को बीजेपी की तरफ से मात्र 27 सीटें ऑफर किए जाने से अब सियासी हलचल तेज हो गई है. रविवार को ही लोजपा की तरफ से पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने तार्किक समझौते के तहत सीटों पर उम्मीदवार उतारने की बात कही थी.

ये भी पढ़ेंः अपने दम पर नीतीश-मांझी को पटखनी देंगे चिराग, चुनाव लड़ने पर लिया बड़ा फैसला

नीतीश के खिलाफ लड़ना चाहते हैं चिराग

चिराग ने पार्टी नेताओं से कहा था कि वे 143 सीटों पर बीजेपी के साथ लेकिन जेडीयू के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहते हैं. ऐसे में एनडीए से लोजपा के अलग होने की आशंकाओं के मद्देनजर चिराग पासवान को लोजपा के कई वरिष्ठ नेताओं ने यह सलाह दी थी कि मौजूदा माहौल में एनडीए से अलग होकर चुनाव लेना जोखिम भरा हो सकता है. इसके बाद लोजपा को 27 सीटों का ऑफर दिए जाने से सियासी पारा और गर्माने के आसार हैं.

चिराग पासवान (फाइल फोटो)
चिराग पासवान (फाइल फोटो)

एनडीए में उलझ सकता है पेंच

बता दें कि एनडीए में बिहार चुनाव की घोषणा से पहले से ही सीट बंटवारे का पेंच फंसा हुआ है. लोजपा प्रमुख चिराग पासवान पिछले कई महीनों से चुनाव में जेडीयू के खिलाफ उम्मीदवार देने की बात कहते आ रहे हैं. जबकि बीजेपी एनडीए में सीट शेयरिंग का मसला सुलझा लेने का दावा करते आए हैं. वहीं, अब बीजेपी ने लोजपा को अचानक 27 सीटें ऑफर दी हैं जिससे पेंच सुलझने के बजाये और उलझता नजर आ रहा है. हालांकि आखिरी फैसला इस पर लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ही लेंगे.

ये भी पढ़ेंः नीतीश पर भड़कीं लवली आनंद, कहा- हमारे साथ हुआ धोखा, राजपूत समाज के साथ किया छल

Get Daily City News Updates

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *