0Shares

Bridge Construction Bihar : अंतर्राज्यीय और राज्य के बाहर के इलाकों से बिहार की कनेक्टिविटी को मजबूत करने के उद्देश्य से राज्य में कई परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है । राज्य में स्टेट हाई-वे और नेशनल हाई-वे का निर्माण काफी तेजी से किया जा रहा है। इस बीच देखा गया है कि पटना से उत्तर बिहार की कनेक्टिविटी लगातार बेहतर हो रही है।

अब गांधी सेतु के दोनों लेन भी चालू हो चुके हैं। इसके अलावा दीघा सेतु पहले से ही चालू है। पिछले कोईलवर ब्रिज के दोनों लेन भी चालू हो चुके हैं। अब यातायात में बेहतरी के उद्देश्य से एक पहल और की जा रही है, जिसके तहत अब दीघा सेतु के समानांतर सिक्स लेन पुल का निर्माण कराया जाना है। इस सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य अक्टूबर से शुरू होगा। इसके सर्वे का काम पूरा कर लिया है। सर्वे के बाद केंद्रीय टीम इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेंगी।

Bridge Construction Bihar

Also Read : Road Cunstruction Bihar : अब बिहार के गांवों में भी होंगी बेहतर सड़कें, केंद्र सरकार ने दी बड़ी मंजूरी

New Six Lane Bridge Bihar : गंगा नदी पर छह लेन पुल का निर्माण करवाने का फैसला लिया गया

जानकारी के अनुसार जेपी सेतु और महात्मा गांधी सेतु पर भारी वाहनों का दबाव कम करने और उत्तर बिहार जाने वालों को सहूलियत देने के लिए गंगा नदी पर छह लेन पुल का निर्माण करवाने का फैसला लिया गया है। इस कार्य में लगभग 2,200 करोड़ रुपये की लागत आयेगी। इस पुल का निर्माण कार्य अगले साढ़े तीन साल में पूरा करने का लश्र्य रखा गया है।

सर्वेक्षण टीम में शामिल अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय जेपी सेतु के समानांतर 4.5 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण करेगा। जेपी सेतु के पश्चिमी हिस्से में 180 मीटर की दूरी से दीघा से सोनपुर की ओर सड़क पुल का निर्माण किया जाना है। पुल 40 मीटर चौड़ा होगा। रेलवे का ट्रैक इस पर नहीं होगा। जेपी सेतु पर भारी वाहनों का दबाव और पुल पर पड़ रहे इसके असर को देखते हुए मंत्रालय उत्तर बिहार जाने वाले भारी वाहनों के लिए पुल का निर्माण करा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.