केंद्र सरकार ने दिवाली के त्योहार से पहले 6.50 करोड़ लोगों को बड़ा गिफ्ट दिया है.दरअसल, कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) प्रोविडेंट फंड सब्सक्राइबर्स (PF Subscribers) के खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है. त्योहारी सीजन से पहले पीएफ धारको के लिए इससे अच्छी खबर नहीं हो सकती थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में 6.5 करोड़ लोग PF के दायरे में आते हैं.EPFO वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्‍याज EPF सब्‍सक्राइबर्स के अकाउंट में भेजने वाला है.श्रम व रोजगार मंत्रालय ने भी इस फैसले पर सहमति दे दी थी.उम्मीद की जाती है कि दिवाली तक यह ब्याज कर्मचारियों के पीएफ खाते में आ जाएगा।

ईपीएफओ ने बीते 4 मार्च 2021 को वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज दर रखने का प्रस्ताव सरकार को दिया था। पीएफ खाता धारक घर बैठे भी अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा, जिसमें आपके पीएफ खाते की डिटेल मिल जाएगी. आप EPFO की वेबसाइट पर जाकर भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.