देश में कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए मोदी सरकार ने राज्‍यों को लिखा पत्र, कड़े कदम के लिए रहें तैयार

0
5

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा निर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला की ओर से जारी इस दिशा निर्देश में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए एहतियात के उपायों पर जोर दिया गया है.

जारी निर्देश में मास्क पहनने, हाथ की स्‍वच्‍छता और शारीरिक दूरी जैसे नियमों का पालन कराने की बात कही गई है. इसमें महामारी की रोकथाम के लिए कड़ी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं. मोदी सरकार का कहना है कि पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ऐसे में राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना की रोकथाम के लिए सभी उपायों को लागू किया जाना सुनिश्चित करना चाहिए.

राज्य सरकार को विशेष कदम उठाने की सलाह

कोरोना से बचाव के उपाय में मास्‍क पहनना, हाथ की स्‍वच्‍छता और शारीरिक दूरी जैसे कदम शामिल हैं. इन उपायों को कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना चाहिए. खासकर भीड़ वाली जगहों पर तो इस पर विशेष ध्‍यान दिया जाना चाहिए. केंद्र ने कहा है कि लोगों को जागरूक करने के लिए राज्‍यों की ओर से भी कदम उठाए जानें चाहिए.

देश में कोरोना की दूसरी लहर

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से यह पत्र ऐसे वक्‍त में लिखा गया है जब देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है. देश में 110 दिनों के बाद शुक्रवार को करीब 40 हजार नए मामले सामने आए हैं. जिसमें 65 फीसद मामले अकेले महाराष्ट्र से हैं. केंद्र सरकार ने ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ यानी संभावित मरीजों की जांच, उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान और उनके बेहतर इलाज की रणनीति को अपनाने की सलाह दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here