0Shares

CNG Stations In Patna : बिहार की राजधानी पटना में राज्य सरकार की तरफ से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने हेतु पेट्रोल और डीजल से चलने वाले ऑटो और बसों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। अब शहर में केवल इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाले ऑटो और बसों के संचालन की अनुमति है। हालांकि, कुछ ऑटो चालकों ने अभी पूरी तरह से बैन नहीं लगाने की गुहार सरकार से लगाई है। इसके अलावा सीएनजी स्टेशनों की संख्या कम होने की वजह से सीएनजी के लिए लंबी लाइन लग रही थी, लेकिन जल्द ही यह समस्या दूर होने वाली है।

मिली जानकारी के अनुसार गेल कंपनी ने पटना के हर तीन किमी के दायरे पर एक सीएनजी स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके लिए दानापुर से लेकर दीदारगंज टोल प्लाजा तक करीब 25 किमी के बीच में आने वाले सभी पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन खोलने हेतु सर्वे किया गया है।

CNG Stations In Patna

Also Read : Bihar Bus Service : बिहार से दूसरे राज्यों के लिये सेमी डीलक्स बसों का होगा संचालन, यहां हैं रूट और किराये की डीटेल्स

CNG Stations In Patna : सीएनजी पाइप लाइन बिछायी जा चुकी

पेट्रोल पंप मालिकों को स्टेशन की स्थापना के लिये कोटेशन भी दिया जा रहा है। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक दानापुर डीआरएम ऑफिस के पास, कदमकुआं, कंकड़बाग, फुलवारीशरीफ कैंसर हॉस्पिटल के नजदीक और बिहार म्यूजियम के पास एक-एक सीएनजी स्टेशन चालू हो जायेंगे। पटना नगर निगम, फुलवारीशरीफ, दानापुर और खगौल नगर परिषद क्षेत्र के करीब 30 किमी के एरिया में करीब 80 किमी में सीएनजी पाइप लाइन बिछायी जा चुकी है। नौबतपुर से फुलवारी एम्स होते हुए दानापुर डीआरएम ऑफिस होते हुए सगुना मोड़ से बेली रोड पर रूपसपुर,रूकनपुर होते हुए शेखपुरा के रास्ते हाई कोर्ट होते हुए गांधी मैदान तक पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा हो गया है। वहीं, फुलवारीशरीफ से पुलिस कॉलोनी के रास्ते से अनीसाबाद गोलंबर से बेउर होते हुए बाइपास पर पाइप सड़क पर रख दी गयी है। अगस्त से ये पाइप बिछाने का काम शुरू होगा।

मुख्य रूप से शहर के क्षेत्रों में 12 और सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया है। जानकारी के अनुसार 12 नए स्टेशन गांधी मैदान, दानापुर, बांस घाट, कुर्जी, दीघा, फुलवारीशरीफ में ट्रांसपोर्ट कॉम्प्लेक्स, गोला रोड, सगुना मोड़ और बाईपास रोड पर बनेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.