पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान होते ही सभी पार्टियों के उम्मीदवारों की चयन प्रकिया तेज हो गई है. वहीं, चुनाव के लिए कांग्रेस आज अपने कुछ उम्मीदवारों के नाम तय कर सकती है. बता दें कि रविवार को स्क्रीनिंग समिति की आयोजित बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा की गई. बताया जा रहा है कि पार्टी ने स्क्रीनिंग समित की बैठक में कुछ उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं, लेकिन इसका फैसला आलाकमान पर छोड़ दिया गया.

उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम फैसला

वहीं, पार्टी उम्मीदवारों के नामों का खुलासा करने के लिए आज सोनिया गांधी की अध्यक्षता में बैठक की बात की गई है. बताया जा रहा है कि स्क्रीनिंग समिति की सिफारिश पर सोनिया गांधी कुछ उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम फैसला ले सकती हैं. गौरतलब है कि महागठबंधन से उपेंद्र कुशवाहा, जीतन राम मांझी, मुकेश सहनी के बाहर होने के बाद सीट शेयरिंग पर आम सहमति बन गई है.

सोनिया गांधी ( फाइल फोटो )
सोनिया गांधी ( फाइल फोटो )

ये भी पढ़ें. जेडीयू के बाद अब आरजेडी ने की कैंडिट की घोषणा, देखें लिस्ट

महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमित
महागठबंधन में कांग्रेस को जहां 70 सीट दी गई है तो वहीं राजद 144 सीट हासिल करने में कामयाब रही. इसके अलावा सीपीएम को 4, सीपीआई को 6 और सीपीआई एमएल को 19 सीटों की पेशकश की गई है. 243 सीटों के लिए होने जा रहे बिहार विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में संपन्न होगा. पहले चरण में 71 सीटों के लिए होने जा रहे मतदान की नामांकन प्रक्रिया 1-8 अक्टूबर के बीच चलेगी. इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव इसलिए भी खासा यादगार रहेगा क्योंकि एनडीए से एलजेपी बाहर हो गई है. उसने केंद्र में तो नरेंद्र मोदी का हाथ मजबूत करने का नारा दिया है मगर बिहार में चुनाव के वक्त नीतीश पर हमलावर है.

Get Daily City News Updates

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *