बिहार में पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमितों की संख्या साढ़े तीन गुना से अधिक बढी है. 20 अप्रैल तक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 96 थी जो 28 अप्रैल तक बढ़ कर 360 हो चुकी है. 20 अप्रैल को राज्य में संक्रमित जिलों की संख्या 14 थी, जो अब 26 हो गई है. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मरीजों की संख्या में भले ही तिगुना से अधिक वृद्धि हुई हो, लेकिन अधिसंख्‍य मरीज आठ जिलों में ही बढ़े हैं.

कोरोना संक्रमण में आए पांच जिले ऐसे भी हैं, जहां मरीजों की संख्या एक-एक ही है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की मानें तो बिहार में सर्वाधिक संक्रमित जिला मुंगेर है. गौरतलब है कि मुंगेर से ही राज्य में पहला संक्रमित मिला था. जिसकी एम्स पटना में इलाज के दौरान मौत हो गई थी. बता दें कि यह व्यक्ति किडनी फेल होने समेत दूसरी कई बीमारियों से ग्रसित था. मुंगेर से अब तक 91 संक्रमित मिले हैं. वहीं, इसी कड़ी में दूसरे नंबर पर सर्वाधिक संक्रमित जिला पटना है. पटना में अब तक 39 पॉजिटिव मिले हैं. इसके अलावा जहां संक्रमितों की संख्या दो अंकों में है वे जिले हैं रोहतास गोपालगंज, सिवान, कैमूर, नालंदा और बक्सर.

इसके अलावा छह जिले जहां एक-एक संक्रमित हैं इसमें  अररिया, पूर्णिया, जहानाबाद, दरभंगा, मधेपुरा और शेखपुरा हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार का कहना है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. बिहार में अब तक कम्युनिटी ट्रांसफर का मामला नहीं हुआ है. जो भी मामले सामने आ रहे हैं उनमें या तो पूर्व के संक्रमित के संपर्क वाले हैं या फिर अप्रवासी जो राज्य के बाहर से लौटे हैं उनसे संबंधित हैं.

जिला और पॉजिटिव मामलों की संख्या

दो अंकों वाले संक्रमित जिले

मुंगेर  91, पटना  39, नालंदा  35,  रोहतास  32, सिवान  30,  बक्सर  25, कैमूर 17, गोपालगंज 18,

एक संक्रमित वाले जिले

दरभंगा 1, पूर्णिया 1, मधेपुरा 1, जहानाबाद 1, शेखुपरा 1, अररिया 1

शेष संक्रमित जिले

बेगूसराय  9,  भोजपुर  9,  औरंगाबाद 7, गया  6,  मधुबनी 5, भागलपुर  5,  पूर्वी चंपारण  5,  नवादा  4,  अरवल 4, सारण  4,  लखीसराय  4,  वैशाली  2,   और  बांका  3, कुल संख्या 360

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *