कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों के बीच भय का माहौल उत्पन्न कर दिया है. ऐसे में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने में तेजी लायी जा रही है. वहीं, इसको लेकर तरह-तरह के सवाल भी पूछे जा रहे हैं.वैक्सीन लगवाने के बाद  क्या करना चाहिए और क्या नहीं. सोशल मीडिया पर लोग वैक्सीन को लेकर तरह-तरह के सवाल कर रहे हैं. इनमें से एक सवाल ये भी है कि क्या कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद शारीरिक संबंध बनाना कितना सुरक्षित है?

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इस पर कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया ह लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट्स इस पर लोगों को कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दे रहे हैं. एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि पुरुष और महिलाओं को वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए और इस दौरान फैमिली प्लानिंग से बचना चाहिए.

बचाव ही सुरक्षित तरीका

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर दीपक वर्मा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘ये कहना अभी जल्दबाजी होगी कि क्या वैक्सीन के कोई लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट हैं और सेक्स के बाद लोगों पर इसका क्या असर पड़ सकता है. वैक्सीन लगवा चुके लोग हर बार सेक्स से परहेज नहीं कर सकते हैं इसलिए बचाव ही सुरक्षित रहने का सबसे सही तरीका है.’

2-3 सप्ताह तक बरतें सावधानी

डॉक्टर का कहना है कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह के लिए पुरुष और महिलाओं को कंडोम जैसे गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान बॉडी के फ्लूइड एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं.

ये भी पढ़ेः एक दिन में 11 बार संबंध बनाकर भी नाखुश है यह महिला, मजबूरन करती है यह काम

डॉक्टर वर्मा ने कहा, ‘हमें नहीं पता कि वैक्सीन लोगों पर किस तरह असर डालेगी इसलिए कंडोम का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा और प्रभावशाली रोकथाम होगा.’ उन्होंने यह भी सलाह दी कि वैक्सीन लगवाने वाली योग्य महिलाओं को टीका लगवाने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करना चाहिए.

Leave a comment

Your email address will not be published.