कोरोना से बिगड़े हालात के बीच बिहार में सेना ने संभाली कमान, फील्ड अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर की तैनात

0
7

पटना: बिहार में कोरोना के केस लगातार बढ़ने से मेडिकल व्यवस्था चरमरा गई है. ऐसे में भारतीय सेना ने पटना में दो फील्ड अस्पताल स्थापित करने का फैसला किया है. इनफील्ड अस्पतालों के लिए तमाम साजो सामान आज पूर्वोत्तर से सैन्य विमानों में पटना पहुंचाया गया है.

भारतीय सेना के मुताबिक, इन फील्ड अस्पतालों में चिकित्सा विशेषज्ञ मेडिकल ऑफिसर, नर्सिंग व सपोर्ट स्टाफ तैनात रहेगा. पटना ईएसआई में एक 500 बेड अस्पताल स्थापित किया जा रहा है. इसमें 100 आईसीयू बेड की भी व्यवस्था होगी. फील्ड अस्पताल में चिकित्सा की अतिरिक्त ज़रूरतों को पूरा करने,विशेषज्ञ अवश्यताओं और मेडिकल व नर्सिंग स्टाफ के लिए फौजी स्टाफ को अगले दो दिनों में विमान से पहुंचाया जाएगा.

कई राज्यों में सेना कर रही मदद

बता दें कि सैनिकों को टीकाकरण के साथ सुरक्षित करने के बाद भारतीय सेना अब क़ई राज्यों में नागरिक प्रशासनों की मदद में जुट गई है. राषट्रीय राजधानी दिल्ली, अहमदाबाद, पटना, लखनऊ और वाराणसी में सेना के डॉक्टर विशेष कोविड अस्पतालों में मदद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेः लॉकडाउन लगते ही बिहार में हुआ कोरोना विस्फोट, एक दिन में रिकार्ड तोड़ मरीजों की हुई मौत

वहीं, सेना ने महानिदेशक रैंक वरिष्ठ अधिकारी की अगुवाई में एक कोविड मैनेजमेंट सेल की भी स्थापना की गई है. यह विशेष प्रकोष्ठ कोविड सहायता के लॉजिस्टिक्स समेत कई अन्य पहलुओं का ध्यान रखता है और सेना मुख्यालय में वाइस चीफ सीपी मोहंती को रिपोर्ट करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here