Cricket World : हर क्रिकेट मैच में कई रिकॉर्ड्स बनते और टूटते रहते हैं। गेंदबाजी में नो बॉल किसी भी टीम के लिए काफी चुभती नजर आती हैं, कई बार तो ये नो बॉल मैच का पासा ही पलट कर रख देती है।

2016 का भारतीय क्रिकेट टीम का टी20 विश्व कप और 2017 में चैंपियन ट्राफी के दौरान की नो बॉल टीम को बहुत भारी पड़ी थी। ज्यादातर बॉलर्स किसी न किसी मैच में नो बॉल डाल बैठते हैं, लेकिन कई ऐसे भी खिलाड़ी है, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में नो बॉल कभी डाली ही नही है।

आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने अपने पूरे क्रिकेट करियर में कभी नहीं डाली एक भी नो बॉल।

Cricket World

Cricket World : ये है वो खिलाडी

कपिल देव : भारतीय टीम को पहला विश्व कप दिलाने में मुख्य भूमिका निभाने वाली खिलाड़ी कपिल देव ने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है। 1983 का विश्व कप जीतने वाले भारतीय कप्तान ऑल राउंडर खिलाड़ी कपिल देव ने 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच अपने करियर के दौरान खेले हैं, लेकिन इस दौरान उन्होंने एक भी नो बॉल नहीं डाली है।

इयान बॉथम: इंग्लैंड क्रिकेट में बहुत बड़ा योगदान देने वाले खिलाड़ी इयान बॉथम का नाम काफी आदर और सम्मान के साथ लिया जाता है। इयान बॉथम इंग्लैंड क्रिकेट के एक पूर्व ऑल राउंडर खिलाड़ी है, जिन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। इयान बॉथम ने 102 टेस्ट मैच और 116 वन डे मैच खेले हैं, जिनमें से एक में भी उन्होंने एक भी नो बॉल नही डाली है।

लांस गिब्स : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम एक समय विश्व भर में महान चैंपियन टीम में गिनी जाती थी। पूरे विश्व भर में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का दबदबा था। लांस गिब्स वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ियों में गिने जाते है। उन्होंने 79 टेस्ट मैच और 3 वन डे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, लेकिन उनके हाथ से एक भी नो बॉल गिरी हो, ऐसा कभी नहीं हुआ।

डेनिस लिली : ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज, जिन्हें रफ्तार के लिए जाना जाता था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम से कई मैच जीते हैं। उस समय क्रिकेट में एक भी नो बॉल न डालना एक हैरानी की बात थी। डेनिस लिली ने ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए 70 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन उन्होंने एक भी नो बॉल नही डाली है।

पाकिस्तान को 1992 में विश्व कप जीतने वाले कैप्टन और ऑल राउंडर खिलाड़ी इमरान खान (टीम के काफी बड़े पूर्व खिलाड़ी है। उन्होंने 88 टेस्ट मैच और 175 वन डे मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने अपने कैरियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है।

Leave a comment

Your email address will not be published.