0Shares

DC Motor PWM Speed Regulator : गर्मियों के दिनों में लोग थोड़ी सी ठंडी हवा खाने के लिए तरसते हैं। तपती धूप से जाकर जब आप अपने घर में बैठते हैं तो पंखे, एसी या कूलर की हवा चाहिए होती है। गर्मियों में कूलर काफी ठंडक करता है, लेकिन उमस भरी गर्मी में कई बार कूलर भी फेल हो जाता है। हवा में नमी होने की वजह से कूलिंग पूरी नहीं होती है।

आज हम आपको एक ऐसी ही प्लेट बताने जा रहे हैं जिसे पंखे की मोटर के साथ फिट करने पर आपका कूलर जबरदस्त ठंडक देने लग जाएगा। साथ ही इससे कूलर के पंखे की स्पीड भी काफी तेज हो जाएगी। यानी इससे आपको एक नहीं दो फायदे हो सकते है।

DC Motor PWM Speed Regulator

Also Read : Bihar Weather Report : अगले 48 घंटों में एंट्री लेगा मानसून, बिहार के 10 जिलों में अलर्ट

DC Motor PWM Speed Regulator : ऑनलाइन खरीदने पर आपको डिस्काउंट भी

DC Motor PWM Speed Regulator को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से खरीदा जा सकता है। ऑनलाइन खरीदने पर आपको डिस्काउंट भी मिल सकता है। साथ ही ये फास्ट डिलीवरी ऑप्शन के साथ उपलब्ध भी होता है। अगर आप आज ऑर्डर करते हैं तो इसे कल तक डिलीवर कर दिया जाएगा। इस डिवाइस की कीमत 89 रुपए है। अगर आप आज इसे खरीदते हैं तो आपको 18% GST अलग देना होगा।

DC Motor PWM Speed रेगुलेटर 1.8V, 3V, 5V, 6V, 12V-2A स्पीड कंट्रोल में मौजूद है। इसकी Duty Cycle Full Adjustable होती है। ये 0% से 100% श्रमता के साथ आती है। DC Motor की खासियत है कि ये 2A करंट तक ही उठाती है। ये प्लेट DC Voltage की स्पीड कंट्रोल करने के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है। अगर आप इसे फिट कर देते हैं तो इससे आसानी से कूलरकी स्पीड मेंटेन की जा सकती है।

DC Motor को मोटर टर्मिनल के साथ कनेक्ट करने के लिए इंजीनियर की जरूरत पड़ सकती है। वायरिंग डायग्राम इसे फिट करने में काफी मदद कर सकता है। इसे फिट करते समय वोल्टेज का भी खास ध्यान रखना होता है। सप्लाई वोल्टेज को सर्किट के साथ फिट करते समय कनेक्शन का खास ध्यान रखना होता है। मोटर स्पीड को फिर इससे ही कंट्रोल किया जा सकता है। आगे फिर रेगुलेटर की कोई जरूरत नहीं होगी, क्योंकि इसे फिर आसानी से कंट्रोल किया जा सकेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.