0Shares

Death Due To Lightning In Bihar : बिहार के कई जिलों में मौसम का कहर जारी है। एक ओर जहां नदियों ने रौद्र रूप धारण कर आस-पास के इलाकों में तबाही मचानी शुरू कर दी है, वहीं बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जिलों में अब तक कुल 22 लोगों की मौत की खबर है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना पर शोक व्यक्त किया है। उक्त जिलों में से आकाशीय बिजली गिरने से सबसे ज्यादा लोगों की मौत सारण जिले में दर्ज की गई है। यहां पांच लोगों की जान चली गई। दूसरी ओर, भोजपुर जिले में चार लोगों की मौतें हुई है। ठनका गिरने की वजह से बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, अररिया और बांका जिले में भी कई लोगों की जानें गईं हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और कहा है कि इस आपदा की घड़ी में वे पीड़ित परिवारों के साथ हैं। सीएम नीतीश ने सभी मृतकों के आश्रितों को तुरंत 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें।

Death Due To Lightning In Bihar

Also Read : Flood In Bihar : बिहार में बाढ़ ने शूरू किया तबाही मचाना, रौद्र रूप ले रही नदियां, पलायन कर रहे लोग

Death Due To Lightning In Bihar : मानसून उत्तर के अलावा दक्षिण बिहार में भी धीरे-धीरे सक्रिय हो रहा

गौरतलब है कि दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर के अलावा दक्षिण बिहार में भी धीरे-धीरे सक्रिय हो रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण में मेघ गर्जन के साथ अति भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट तो गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी एवं मुजफ्फरपुर में भारी वर्षा को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पटना समेत प्रदेश के 23 जिलों में गरज के साथ हल्की वर्षा का पूर्वानुमान बताया गया है।

बिहार के कई जिले अब तक बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। कई लोगों के सर से छत छिन गयी है। कुछ लोग तो अपने बसे-बसाये घर छोड़ कर पलायन को मजबूर हैं। लोगों के खाने-पीने की समस्या भी पैदा हो गयी है। हालांकि, राहत टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.