0Shares

Deoghar Airport Inauguration : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 12 जुलाई को देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले हैं। पीएम के आगमन को ले सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। साथ ही उनके स्वागत के लिए देवघर एयरपोर्ट पूरी तरह से सज धज कर तैयार है।

गौरतलब है कि आगामी 14 जुलाई से हिंदुओं के पवित्र महीने सावन की शुरूआत हो रही है। इस महीने में देश के सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। देवघर में स्थित बाबा वैद्यनाथ के मंदिर में भी देश के अलग-अलग हिस्सों से भक्त महादेव के जलाभिषेक के लिये पहुंचते हैं। यहां श्रावणी मेले का आयोजन होता है। ऐसे में हवाई सेवा शुरू होने से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। यह एयरपोर्ट झारखंड के अलावा बिहार के लोगों के लिए भी सुविधाजनक साबित होगा।

Deoghar Airport Inauguration

Also Read : गुवाहाटी-देवघर स्पेशल ट्रेन : गुवाहाटी और देवघर के बीच स्पेशल ट्रेन सेवा, 22 मई से होगी शुरुआत

Deoghar Airport Inauguration : 401.34 करोड़ की लागत से देवघर एयरपोर्ट का निर्माण

401.34 करोड़ की लागत से देवघर एयरपोर्ट का निर्माण हुआ है। इस हवाई अड्डे में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एयर बस, 320 सीरीज और बोइंग विमान परिचालन की क्षमता है। इस एयरपोर्ट में 4,000 वर्गमीटर में टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण हुआ है, जिसमें 180 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। इस एयरपोर्ट का रनवे 45 मीटर चौड़ा है। इसके बाद प्लैंक एरिया है। यह एयरपोर्ट 653.75 एकड़ में फैला है।

इस एयरपोर्ट के निर्माण से खगड़िया, नवगछिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, बेगूसराय, गिरीडीह, कोडरमा, धनबाद, जामताड़ा, दुमका, गोड्‌डा, साहबगंज, पाकुड़ आदि क्षेत्र के लोगों को सुविधा होगी।

14 जुलाई से शुरू होगी रेगुलर फ्लाइट्स
14 जुलाई से कोलकाता एयरपोर्ट से इंडिगो की फ्लाइट नंबर (7939) दोपहर 2:55 बजे उड़ान भरेगी और शाम 4:15 देवघर एयरपोर्ट पहुंचेगी। वहीं, फ्लाइट नंबर (7946) शाम 4:35 बजे देवघर एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी और शाम 5:50 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचेगी। यह फ्लाइट देवघर टू कोलकाता मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। 12 जुलाई को इनॉग्रेशन फ्लाइट कोलकाता से आएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.