0Shares

Deoghar Airport Inauguration : सावन के पवित्र माह को शुरू होने में अब बस कुछ गिने-चुने दिन ही शेष रह गये हैं। श्रद्धालु इस पवित्र समय में विख्यात शिवालयों में शिवलिंग पर जल चढ़ाकर अभिषेक करते हैं। देश के प्रख्यात शिवालयों में से एक है बाबा वैद्यनाथ धाम, जो झारखंड के देवघर में स्थित है। सावन के महीने में पटना समेत बिहार के अलग-अलग इलाकों से बड़ी संख्या में लोग बाबा बैद्यनाथ के जलाभिषेक के लिये पहुंचते हैं।

ऐसे में शिव भक्तों और आम जनों के लिए खुशखबरी है। इस महीने से पटना, कोलकाता और रांची जैसे शहरों के लिए देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा उपलब्ध होने जा रही है। आगामी 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को ले तैयारियां की जा रही है। एयरपोर्ट के अधिकारियों और झारखंड सरकार के मुख्य सचिव सहित वरिष्ठ पदाधिकारियों ने एयरपोर्ट का मुआयना कर लिया है।

Deoghar Airport Inauguration

Also Read : Patna Airport : पटना एयरपोर्ट पर लैंडिंग के समय पायलटों को होती है परेशानी, ये हैं कमियां

Deoghar Airport Inauguration : ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो गई है

मालूम हो कि पिछले महीने ही इस एयरपोर्ट से इंडिगो फ्लाइट टेकऑफ और लैंडिंग का परीक्षण पूरा हो गया है। गत शनिवार से ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। एयरपोर्ट को वैद्यनाथ धाम की तर्ज पर बनाया गया है। कुल 657 एकड़ भूमि पर फैले देवघर एयरपोर्ट का टर्मिनल 5,130 स्क्वायर मीटर एरिया में फैला है। 320 विमानों के ऑपरेशन के लिए 2500 मीटर लंबा रनवे बेहद उपयुक्त है। यात्रियों की भीड़ होने की स्थिति में 200 पैसेंजर्स के ठहरने की क्षमता होगी। एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के मई महीने में देवघर एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखी थी। उद्घाटन होने के बाद इस हवाई अड्डे से कोलकाता, पटना और रांची के लिए विमान चलने लगेगी। भविष्य में देश के दूसरे शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू होगी। इसे झारखंड का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जा रहा है। मालूम हो कि बाबा बैद्यनाथ का दर्शन करने साल के 365 दिन बिहार वासी देवघर जाते रहते हैं। देश के हर दूसरे राज्यों से भी बड़ी संख्या में दर्शन करने यहां लोग जाते हैं। हवाई सेवा शुरू होने के बाद पटना से लोग आसानी से देवघर की यात्रा कर सकेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.