0Shares

Dial 112 Started In Bihar : बिहार के लोगों की मदद हेतु एक नयी परिसेवा का शुभारंभ हो गया है। एंबुलेंस, फायर सर्विस और पुलिस तीनों के लिए अब अलग-अलग नंबर डायल करने की जरुरत नहीं है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपातकालीन सेवा डायल 112 की शुरुआत की है। इसके जरिये अब एक ही नंबर डायल करने पर सभी आपातकालीन सेवा कम वक्त में जरूरतमंदों तक पहुंच जाएंगी। 112 नंबर डायल करते ही ये तीनों सेवाएं आपके दरवाजे पर उपलब्ध होंगी।

Dial 112 Started In Bihar

Also Read : Bihar-Amritsar Train : बिहार के इन दो मुख्य स्टेशनों से अमृतसर तक चलायी जायेंगी दो स्पेशल ट्रेनें, यहां हैं रूट एवं टाइमिंग

Dial 112 Started In Bihar : 24 घंटे आपकी सेवा में रहेगा कंट्रोल रूम

प्राप्त जानकारी के अनुसार इमर्जेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के लिए राजवंशीनगर के पास 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही उद्घाटन किया है। अब शहर के विभिन्न इलाकों में डायल 112 लिखी पुलिस की गाड़ियां अलग-अलग जगहों पर पहले से मुस्तैद रहेंगी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को डायल 112 की शुरुआत करते हुए पूरे सिस्टम का जायजा भी लिया।

मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल जिला मुख्यालय वाले शहरों को ही डायल 112 की सेवा का लाभ मिलेगा। डायल 112 की सेवा देने के लिए जिला मुख्यालय वाले शहरों में जरूरी वाहन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। डायल 112 के लिए विशेष बोलेरो गाड़ियां मंगाई गई हैं, जो जीपीएस समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इमरजेंसी की स्थिति में डायल 112 पर कॉल करने पर 15 मिनट में पुलिस मदद के लिए आपके पास पहुंच जायेगी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान मोबाइल डेटा टर्मिनलों और जीपीएस नेविगेशन सिस्टम से लैस 400 इमरजेंसी रेस्पॉन्स व्हीकल को भी हरी झंडी दिखा दी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.