अपने छोटे-छोटे बच्चे और पत्नी के साथ धन रोपनी करने खेत में उतरे बिहार के DM साब, फोटो हुआ वायरल

0
13

सोशल मीडिया में बिहार के मोतिहारी जिला के डीएम का एक फोटो तेजी से वायरल हो रहा है। जानकारों की मानें तो मोतिहारी जिलाधिकारी शीर्षत कपिल की यह तस्वीर है। फोटो में दावा किया जा रहा है कि बारिश के मौसम में डीएम साब अपने पूरे परिवार के साथ धन रोपनी का मजा ले रहे हैं।

शीर्षत कपिल अशोक महाराष्ट्र के सांगली जिले के मिरज (Miraj) गावं से ताल्लुक रखते है। ये किसान फैमली बैकग्रॉउंड से आते है । इनके पिता BSRL (Bioscience Research Lab) में जूनियर इंजीनियर के रूप में कार्यरत थे। इनकी प्रारंभिक पढ़ाई महाराष्ट्र के सतारा जिले के कोरेगाँव में हुआ, सतारा से ही इन्होने Intermediate (10+2 ) किया। शीर्षत कपिल ने B.Tech (Agri, Engg) राहुरी (Rahuri) के MPKV University से किया है, और M.Sc. दिल्ली के IARI (Indian Agricultural Research Institute, Delhi ) से किया।

DM Shirsat Kapil Ashok

इन्होने कुछ दिन बैंक में एग्रीकल्चर फिल्ड अफसर के रूप में काम किया, उसी दौरान उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा Civil Services Exam की तैयारी की एवं 2011 में पास कर अपने आप को समाज सेवा के लिए समर्पित कर IAS अधिकारी बनना तय किया। ये बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनना चाहते थे, जनता की सेवा करने के लिए इन्होने यह नौकरी चुनी है। वैसे तो शीर्षत कपिल महाराष्ट्र के रहने वाले है लेकिन जब से इन्होने नौकरी शुरू किया है 9 साल के इनके प्रशासनिक करियर में इनका ज्यादातर वक्त उतर भारत में ही बिता है, मिथला में इन्होने काफी समय व्यक्त किया, महात्मा गाँधी इनके रोल मॉडल है महत्मा गाँधी से इन्हे शक्ति मिलती है उन्हीं से इनको समाज के लिए अच्छे काम करने की प्रेणना मिलती है ये दुःख के समय में उन्हें याद करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here